सिवाना: चंडीसा राव समाज द्वारा 40 गांव में महाकवि चंदवरदायी जयंती मनाई गई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1375284

सिवाना: चंडीसा राव समाज द्वारा 40 गांव में महाकवि चंदवरदायी जयंती मनाई गई

समदड़ी राव समाज संस्था द्वारा 40 गांव समदड़ी में भारतवर्ष के प्रथम हिंदी काव्य महा कवि चंदवरदायी जन्म जयंती समारोह श्रद्धा पूर्वक मनाई गई. 

सिवाना: चंडीसा राव समाज द्वारा 40 गांव में महाकवि चंदवरदायी जयंती मनाई गई

Siwana: समदड़ी राव समाज संस्था द्वारा 40 गांव समदड़ी में भारतवर्ष के प्रथम हिंदी काव्य महा कवि चंदवरदायी जन्म जयंती समारोह श्रद्धा पूर्वक मनाई गई. समारोह में चक्रवतीसिंह चौहान राखी जोजावत एवं डॉ सुखदेव राव सदस्य राजस्थान साहित्य अकादमी की अध्यक्षता में मनाया गया.

संस्था के अध्यक्ष करणीदान राव ने अतिथियों का स्वागत किया और समारोह के शुभारंभ महाकवि चंदवरदायी और सम्राट पृथ्वीराज चौहान के व्यक्तित्व विस्तार से प्रकाश डाला.  हिंदी साहित्य में पृथ्वीराज रासो नामक ग्रंथ की विशेष भूमिका की भी जानकारी दी. मुख्य अतिथि चक्रवतीसिंह चौहान जोजावत राखी ने कवि को एक अद्वितीय विद्वान बताते हुए हिंदी के साहित्य जगत के तमाम कवियों का प्रेरक बताया.

उन्होंने कहा कि पृथ्वीराज रासो एक बेजोड़ काव्यकृति है, जो आने वाली कई सदियों तक समाज का प्रदर्शित करती रहेगी. उन्होंने कहा कि पृथ्वीराज रासो एक कठिन काव्य कृति समाज के विद्वानों को रास्तों का हिंदी अनुवाद सामान्य भाषा में करके संपूर्ण हिंदू समाज को सुलभ करवाना चाहिए. चंदवरदायी राष्ट्र में नक्षत्रों की तरह सदियों तक चमकते रहेंगे.

समारोह में डॉ सुखदेव राव भंवरसिंह राव राखी का बहुमान किया गया. यह दोनों आसाम में वंशावली संरक्षण अकादमी में वंशावली लेखन विद्या पर उत्साहवर्धक प्रदर्शन कर समाज को गौरवान्वित किया है. समारोह में कार्यकारिणी अध्यक्ष सचिव कोषाध्यक्ष, उप कोषाध्यक्ष सहित समाज के कई सदस्यों ने हिस्सा लिया. मंच संचालन भंवर सिंह राखी ने किया. 

यह भी पढ़ेंः 

Good News: फेस्टिवल सीजन में मिला गिफ्ट! सिलेंडर हुआ सस्ता

क्या आज ही बजेगी अतहर आमिर और महरीन के निकाह की शहनाई, वायरल हो रहा यह शानदार वीडियो

Trending news