बायतु विधायक की पहल से घर-घर पहुंची मेडिकल टीम, बीमार पशुओं का इलाज शुरू
Advertisement

बायतु विधायक की पहल से घर-घर पहुंची मेडिकल टीम, बीमार पशुओं का इलाज शुरू

बायतू, गिड़ा और पाटोदी में पशुओं के उपचार के लिए टीमों के माध्यम दवाई पहुंची. जिसे पशुओं का इलाज शुरू हुआ. बायतु विधायक हरीश चौधरी के द्वारा गुरुवार को पंचायत समिति बायतु और गिड़ा सभागार में बैठक ली.

 बायतु विधायक की पहल से घर-घर पहुंची मेडिकल टीम, बीमार पशुओं का इलाज शुरू

Baytoo : बायतू विधानसभा क्षेत्र में बायतू, गिड़ा और पाटोदी में पशुओं के उपचार के लिए टीमों के माध्यम दवाई पहुंची. जिसे पशुओं का इलाज शुरू हुआ. बायतु विधायक हरीश चौधरी के द्वारा गुरुवार को पंचायत समिति बायतु और गिड़ा सभागार में बैठक ली. हरीश चौधरी के द्वारा पशुओ में फैली लंपी स्किन बीमारी की रोकथाम के लिये 10 लाख रुपये की दवाई मंगवाकर टीमों को सुपुर्द की. वहीं बायतू पंचायत समिति के अंतर्गत सभी 36 पंचायतों में अलग-अलग 6 टीमें बनाई हुई हैं, जिसमे प्रत्येक टीम के छह ग्राम पंचायत में सर्वे कर बीमार पशुओं को दवाई दी जा रही है. 

वहीं, टीम के द्वारा पशुपालकों को बचाव के तरीके बताए जा रहे हैं. जिसके उपयोग से पशुओं को काफी राहत भी मिल रही है. पशुपालन विभाग की बचाव टीम के ग्राउंड में कार्य कर रहे पशुधन सहायक राजेन्द्र कुमार ने बताया कि हमारी टीम के नंबर सभी जगह वाट्सएप ग्रुपो में दे रखे हैं. वहीं, किसी भी पशुपालन का फोन आता है तो तुरंत उस जगह जाकर उसके बीमार पशुओं को इलाज दिया जाता हैं. पशुओं में फैली लंपी स्कीन डिजीज बीमारी की रोकथाम हेतु इलाज कार्य चल रहा है.

जिले में पशुओं में फैली घातक बीमारी लंपी स्किन पर कंट्रोल करने को शीर्ष उपाय जारी है. जिला कलेक्टर लोक बंधु ने जिले में पंचायत समितिवार पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किए हैं. वहीं, लंपी स्किन डिजीज के प्रसार के नियंत्रण को जिला कलेक्टर लोकबंधु ने शुक्रवार को बायतु ब्लॉक में गौशालाओं का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने गौशालाओं में संक्रमण की रोकथाम को आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए. जिला कलेक्टर लोक बंधु ने शुक्रवार को बायतु में स्थित गौशाला का निरीक्षण किया. उन्होंने गौशाला में गोवंश के लिए की गई व्यवस्थाओं को देखा. उन्होंने गोवंश के चारा पानी की व्यवस्था का जायजा लिया. 

कलेक्टर ने गौशालाओं में बीमार पशुओं को स्वस्थ पशुओं से अलग रखने के लिए निर्देश दिए. साथ ही सभी गौशालाओं में स्प्रे और फॉगिंग करने के निर्देश दिए, ताकि संक्रमण का विस्तार नहीं हो सके. उन्होंने कहा कि गौशालाओं में अधिक पशुओं की संख्या के मद्देनजर लंबी डिजीज फैलने की संभावना अधिक है. इस दौरान उपखंड अधिकारी जगदीश सिंह आशिया, विकास अधिकारी अमित चौधरी समेत पशुपालन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे.

Vice President Election 2022 : उपराष्ट्रपति बनने पर क्या मिलती हैं, रॉयल सरकारी सुविधाएं, सैलरी और कैसे होता है चुनाव, जानें

अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news