कैलाश चौधरी पूर्वोत्तर क्षेत्र के दौरे पर, किसानों से मिलकर देखी कृषि परंपराएं
Advertisement

कैलाश चौधरी पूर्वोत्तर क्षेत्र के दौरे पर, किसानों से मिलकर देखी कृषि परंपराएं

बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सांसद और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार के विभिन्न सरकारी और राजनीतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र के दौरे पर है. 

 

देखी कृषि परंपराएं

Pachpadra: बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सांसद और केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार के विभिन्न सरकारी और राजनीतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र के दौरे पर है. 

बुधवार को अरुणाचल प्रदेश प्रवास के दूसरे दिन केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने नॉर्थ ईस्ट के विभिन्न राज्यों से आए किसान मोर्चा के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर कृषि क्षेत्र में हो रहे नवाचारों और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न किसान हितेषी कल्याणकारी योजनाओं को लेकर चर्चा की है. इस दौरान अरुणाचल प्रदेश के कृषि मंत्री तगे ताकी और भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष डुंगोली लिबांग भी साथ में रहे.

किसानों के साथ खेतों में पहुंचे खेती मंत्री 
अरुणाचल प्रदेश प्रवास के बाद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में ही असम के तेमाजी जिले के ग्राम लाईमेकुड़ी में जाकर परंपरागत खेती करने वाले किसान कमलाकांत से उनके खेत में जाकर मुलाकात की है. इस दौरान उन्हें केंद्र सरकार की योजनाओं और उन्नत बीज से संबंधित जानकारी दी है. कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा परम्परागत कृषि विकास योजना के तहत प्राकृतिक कृषि को भारतीय प्राकृतिक कृषि पद्धति कार्यक्रम के रूप में बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसका उद्देश्य कृषि लागत को कम करना और किसानों की आय बढ़ाना है.

प्रधानमंत्री मोदी की प्राथमिकता में शामिल है पूर्वोत्तर  
इसके बाद केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने पूर्वोत्तर भारत के लिए वरदान साबित हो रहे बोगिबील ब्रिज का निरीक्षण किया. कैलाश चौधरी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी ने जो सपना देखा था, वह मोदी सरकार ने पूर्ण किया है. आज इसका लाभ पूरे पूर्वोत्तर राज्यों को मिल रहा है. इस ब्रिज के निर्माण से पहले ब्रह्मपुत्र नदी को पार करने के लिए सिर्फ नाव का इस्तेमाल किया जाता था. अब इस ब्रिज के माध्यम से रेल और सड़क मार्ग, दोनों सुविधा पूर्वोत्तर राज्यों को मिल रही है. वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार भी पूर्वोत्तर क्षेत्र के सर्वांगीण विकास को लेकर तत्पर है और विभिन्न योजनाओं के माध्यम से यहां के लोगों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है.

Reporter: Bhupesh Acharya

यह भी पढ़ें - 

पचपदरा के विधायक मदन प्रजापत का मनाया जन्मदिन, दिव्यांगों को बांटी स्कूटी

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news