केयर्न वेदांता ने वन विभाग की पहल पर धोरीमन्ना में हिल क्षेत्र में 30 लाख की लागत से वन्यजीवों के लिए दी बड़ी सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1330841

केयर्न वेदांता ने वन विभाग की पहल पर धोरीमन्ना में हिल क्षेत्र में 30 लाख की लागत से वन्यजीवों के लिए दी बड़ी सौगात

Gudamalani: बाड़मेर जिले में वन विभाग की पहल पर केयर्न और वेदांता कंपनी ने धोरीमन्ना में हिल वनविभाग क्षेत्र में करीब 30 लाख की लागत से वन्य जीव को बचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है.

पहाड़ी क्षेत्र में बड़ी संख्या में वन्यजीव को मिलेगी राहत.

Gudamalani: बाड़मेर जिले में तेल एवं गैस उत्खनन में कार्य कर रही केयर्न और वेदांता कंपनी ने वन्यजीवों की रक्षा एवं सुरक्षा को लेकर भी कई प्रकार के कार्य कर रही है. वन विभाग की पहल पर केयर्न और वेदांता कंपनी ने धोरीमन्ना में हिल वनविभाग क्षेत्र में करीब 30 लाख की लागत से वन्य जीव को बचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है.

30 लाख की लागत से वन्य जीव को बचाने के लिए सौगात दी
कंपनी ने वन विभाग की मांग पर एक ट्यूबवेल का निर्माण करवाया है जिसको सौर ऊर्जा पैनल से संचालित किया जा रहा है साथ ही वन्यजीवों के लिए पीने के पानी के लिए गजलर का भी निर्माण करवाया है. जिसमें वन्य क्षेत्र में विचरण करने वाले वन्यजीव आसानी से पानी पी सकेंगे पानी के स्टोरेज के लिए वाटर टैंक का भी निर्माण करवाया है. जिसमें पानी का स्टोरेज रहेगा जिसका वन एवं पर्यावरण मंत्री हेमाराम चौधरी ने निरीक्षण कर विधिवत फीता काटकर उद्घाटन किया और बताया कि केयर्न व वेदांता कंपनी ने वन्यजीवों की रक्षा के लिए करीब 30 लाख रूपए की लागत से वन्यजीवों के लिए यह सौगात दी है.

पहाड़ी क्षेत्र में बड़ी संख्या में वन्यजीव को मिलेगी राहत
इससे वन्यजीवों के लिए पीने के पानी की जो समस्या थी वह दूर हो सकेगी पहाड़ी क्षेत्र में बड़ी संख्या में वन्यजीव है जिन्हें गर्मी के दिनों में पीने के पानी के लिए भटकना पड़ता था उसी को देखते हुए यह निर्माण करवाया गया है. इसी के साथ-साथ वन विभाग द्वारा इस पानी से नर्सरी भी इसी जगह विकसित की जाएगी, ताकि जहां पेड़ पौधों की कमी है वहां उनकी पूर्ति की जा सकेगी. लोगों को पेड़ पौधों के लिए दूरदराज जाना पड़ता था लेकिन अब वन विभाग बड़ी आसानी से हर प्रकार के पौधे यहां तैयार कर जनता को उपलब्ध कराएगा जिसके लिए वन विभाग ने अपना कार्य शुरू कर दिया है.

ट्यूबवेल, सौर ऊर्जा पैनल, वाटर टैंक और गजलर का निर्माण करवाया
मंत्री हेमाराम चौधरी ने आज पौधरोपण कर नर्सरी की भी शुरुआत की. केयर्न इंडिया के ब्रिगेडियर भरत सिंह शेखावत ने बताया कि वन विभाग की ओर से उन्हें बताया गया था कि वन्यजीवों के लिए पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए प्रोजेक्ट की आवश्यकता है जिस पर धोरीमन्ना क्षेत्र में प्रोजेक्ट लिया जिसमें हमने करीब 30 लाख की लागत से ट्यूबवेल, सौर ऊर्जा पैनल, वाटर टैंक और गजलर का निर्माण करवाया है जो वन्यजीवों के लिए वरदान साबित होगा.

ये भी पढ़ें- सियासी मैदान छोड़ कबड्डी ग्राउंड में उतरे हरीश चौधरी, खिलाड़ियों के साथ आजमाये दो-दो हाथ

उपखंड अधिकारी लाखाराम के अलावा ये रहे मौजूद
इस दौरान उपखंड अधिकारी लाखाराम, केयर्न वेदांता से चिफ इनवायरमेंट मेनेजर डॉ बी आर जाट, ईएचजी हेड इशिता खजांची, प्रेसिडेंट गैस उत्पादन विनायक, धोरीमन्ना सरपंच मनोहर बिश्नोई, लोहारवा सरपंच अशोक डांगरा, राजेश्वर कॉरपोरेशन से वालाराम पटेल वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग भी मौजूद रहे.

बाड़मेर जिला की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

Trending news