Healthy liver Campaign: आधुनिक खान-पान की आदतों की वजह से क्या बढ़ रही, लीवर के मरीजों की संख्या?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1266666

Healthy liver Campaign: आधुनिक खान-पान की आदतों की वजह से क्या बढ़ रही, लीवर के मरीजों की संख्या?

बाड़मेर को निरोगी रखने के लिए लीवर का सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है. आधुनिक खान-पान की आदतों की वजह से लगातार लीवर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. यह बात एआरटी सेंटर के मेडिकल ऑफिसर डॉ. हेमराज सोनी ने निरोगी राजस्थान हेल्दी लीवर कैंपेन जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कही. 

 

निरोगी राजस्थान हेल्दी लीवर कैंपेन.

Barmer: बाड़मेर को निरोगी रखने के लिए लीवर का सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है. आधुनिक खान-पान की आदतों की वजह से लगातार लीवर के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. यह बात एआरटी सेंटर के मेडिकल ऑफिसर डॉ. हेमराज सोनी ने निरोगी राजस्थान हेल्दी लीवर कैंपेन जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कही. कार्यक्रम में सेंटर पर उपस्थित पीएलएचआईवी मरीजों सहित चिकित्सालय के अधिकारियों, संस्थान पदाधिकारियों व कार्मिकों ने भाग लिया. कार्यक्रम का आयोजन लायंस क्लब मालाणी, बीएनपी प्लस और एआरटी सेंटर राजकीय चिकित्सालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया था.

इस अवसर पर लायंस क्लब मालाणी के लायंस इंद्रप्रकाश पुरोहित ने कहा कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे हेल्दी लीवर अभियान को सार्थक बनाने व राजस्थान को रोग मुक्त बनाने के लिए आमजन का जागरूक होना बेहद जरूरी है.

बीएनपी प्लस संस्थान के अध्यक्ष देवीदान चारण ने कहा कि निरोगी राजस्थान कार्यक्रम के तहत पीएलएचआईवी मरीजों की हेपेटाइटिस बी और सी की स्क्रीनिंग और जांच के लिए लोगों से डोर टू डोर संपर्क कर शिविर को सफल बनाने के लिए समझाइश दी जा रही है. वहीं लायंस क्लब मालानी व बीएनपी संस्थान द्वारा वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार किया जा रहा है. डॉ. भरत सारण ने हेल्दी लीवर अभियान के तहत आमजन से अधिक से अधिक तादात में स्क्रीनिंग व हेपेटाइटिस की जांच करवाने की अपील की.

लायंस क्लब मालाणी के सचिव व सेंटर डाटा मैनेजर अबरार मोहम्मद ने बताया कि नेशनल वायरल हेपेटाइटिस कंट्रोल प्रोग्राम निरोगी राजस्थान हैल्दी लीवर अभियान कार्यक्रम के तहत राजकीय चिकित्सालय के एआरटी सेंटर पर गुरुवार को प्रातः 8 बजे से 2 बजे तक पीएलएचआईवी मरीजों की स्क्रीनिंग कर हेपेटाइटिस बी जांच की गई.

इस अवसर पर पीपीटीसीटी काउंसलर शांति चौधरी, बीएनपी प्लस संस्थान के प्रोजेक्ट समन्वयक श्याम माली, मूली देवी, बीकानेर नेटवर्क टी आई प्रोजेक्ट के मैनेजर संजय भाटी, मोहनराम, सेंटर के फार्मासिस्ट उम्मेदसिंह, एलटी प्रकाशचंद्र पूनड, सीसीसी दिनेश कुमार शर्मा सहित कई पीएलएचआइवी मौजूद रहे.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- नूपुर शर्मा के समर्थन में स्टेटस लगाने पर जीजा-साले को मिली सिर कलम करने की धमकी

 

Trending news