Barmer:आशा वर्कर्स करेंगी चिरंजीवी कार्ड का ई-वेरिफिकेशन, दिया गया प्रशिक्षण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1460179

Barmer:आशा वर्कर्स करेंगी चिरंजीवी कार्ड का ई-वेरिफिकेशन, दिया गया प्रशिक्षण

भाटी ने प्रशिक्षण के दोरान आशाओं को अपने कार्यक्षेत्र में चयनित सदस्यों के ई-वेरिफिकेशन ओटीपी के माध्यम से शीघ्र करवाने के निर्देश प्रदान किये गये. 

Barmer:आशा वर्कर्स करेंगी चिरंजीवी कार्ड का ई-वेरिफिकेशन, दिया गया प्रशिक्षण

Barmer: बाड़मेर जिले में चिरंजीवी कार्ड के बनाने के लिए आशाओं के माध्यम से उनके क्षेत्र के सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 में चयनित परिवारों के वेरिफिकेशन के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ चंद्रशेखर गजराज के निर्देश में बाड़मेर शहरी क्षेत्र की आशाओं को चिरंजीवी कार्ड का ई-वेरिफिकेशन करने हेतु जिला कार्यक्रम प्रबंधक सचिन भार्गव, जिला आशा समन्वयक राकेश भाटी द्वारा जिला स्वास्थ्य भवन में बैठक आयोजित कर लाभार्थियों के ऑनलाइन एप के माध्यम से ई-वेरिफिकेशन के संबन्ध में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया.

भाटी ने प्रशिक्षण के दोरान आशाओं को अपने कार्यक्षेत्र में चयनित सदस्यों के ई-वेरिफिकेशन ओटीपी के माध्यम से शीघ्र करवाने के निर्देश प्रदान किये गये. साथ ही जहां आशा कार्यरत नहीं है वहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा यह कार्य सम्पादित किया जायेगा. भाटी ने प्रशिक्षण के दोरान आशाओं को अपने कार्यक्षेत्र में चयनित सदस्यों के ई-वेरिफिकेशन ओटीपी के माध्यम से शीघ्र करवाने के निर्देश प्रदान किये. साथ ही जहां आशा कार्यरत नही है वहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा यह कार्य सम्पादित किया जायेगा.

आशा सहयोगिनी एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 05/- रूपये प्रति सदस्य ई-केवाईसी करने पर डीबीटी के द्वारा सीधे उनके बैंक खाते में राशी भेजी जायेगी. भाटी ने आशा सॉफ्ट, एनसीडीसर्वे, एचबीएनसी एवं एचबीवाईसी, मां आदि कार्यक्रमों की समीक्षा की गई तथा आशाओं की समय पर आशा सॉफ्ट में एंट्री करने एवं एंट्री अनुसार समय पर भुगतान करने हेतु निर्देशित किया गया.

एएनसी, टीकाकरण, ओनलाईन जेएसवाई, राजश्री प्रथम एवं दूसरी क़िस्त का भुगतान आदि की विस्तृत समीक्षा कर निर्धारित समय पर अपना लक्ष्य प्राप्त करने को पाबंद दिया गया. गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग लगातार मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आमजन में जागरूकता सहित कई कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व दर्जनों की संख्या में आशा सहयोगिनी व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहे.

 

ये भी पढ़ें- Big Raid On Fake Call Center: चित्तौड़गढ़ में फर्जी कॉल सेंटर पर पुलिस की रेड, यूएस के लोगों को देते थे झांसा, 16 आरोपी गिरफ्तार

Trending news