आत्महत्या के कारणों की पहचान और प्रसन्न रहने के प्रति किया जागरूक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1346070

आत्महत्या के कारणों की पहचान और प्रसन्न रहने के प्रति किया जागरूक

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर बारां जिले में शनिवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए. सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर शनिवार को जागरुकता रैली का आयोजन किया.

आत्महत्या के कारणों की पहचान और प्रसन्न रहने के प्रति किया जागरूक
Baran: जिले में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर बारां जिले में शनिवार को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए. सीएमएचओ डॉ. संपतराज नागर ने बताया कि विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर शनिवार को जागरूकता रैली का आयोजन किया. जागरुकता रैली में आशा सहयोगिनी, एएनएमटीसी की छात्राएं, चिकित्साकर्मी शामिल हुए. स्वास्थ्य भवन से चारमूर्ति चौराहा, धर्मादा चौराहा होते हुए स्वास्थ्य भवन पर रैली का समापन हुआ.
 
जिला आशा कोऑर्डिनेटर द्वारा नारेबाजी कर लोगों को अवसाद से दूर रहने के लिए प्रेरित किया. मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता को लेकर शपथ दिलाई गई. वहीं स्वास्थ्य भवन में संगोष्ठी आयोजित की गई. इसमें लोगों को अवसाद से दूर रहने, आत्महत्या के कारणों की पहचान आदि को लेकर लोगों को प्रसन्न रहने आदि की जानकारी दी गई. परिवार के सदस्यों को आपसी मेलजोल से रहने, व्यसन से दूर रहने, गुस्सा नहीं करने, कोई भी मानसिक समस्या होने पर चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए. न्यूरो साइकेट्रिस्ट डॉ. अनुराग खींची ने लोगों को मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी. साथ ही आत्महत्या की तरफ कदम बढ़ाने वाले लोगों के लक्षणों के बारे में भी बताया. एकाकीपन, नशा करना, अधिक गुस्सा करना, तनाव अधिक होना, चिड़चिड़ापन बढ़ता जाना आदि लक्षण दिखने पर परिवारजन आपस में बात करें. जो भी समस्या आ रही है, उसका बातचीत से समाधान करें. किसी भी प्रकार की मानसिक परेशानी महसूस होने पर चिकित्सक से परामर्श प्राप्त करना चाहिए. जिला अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता को लेकर शपथ दिलाई गई.
 
Reporter- Ram Mehta

Trending news