बारां के अंता में कालीसिंध नदी उफान पर, मकान और खेत पानी में डूबे, स्कूलों में छुट्टी
Advertisement

बारां के अंता में कालीसिंध नदी उफान पर, मकान और खेत पानी में डूबे, स्कूलों में छुट्टी

कालीसिंध नदी में ढ़ाई दशक बाद इस तरह का तेज उफान आया और नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया

बारां के अंता में कालीसिंध नदी उफान पर, मकान और खेत पानी में डूबे, स्कूलों में छुट्टी

Anta : राजस्थान के बारां के अंता क्षेत्र के पलायथा कालीसिंध में उफान से इससे सटी बस्तियां डूबने लगी है और लोगों को नुकसान हुआ है. कालीसिंध में आए उफान से सावराजी की बावड़ी का रास्ता अवरुद्ध हो गया. कालीसिंध की पुरानी पुलिया पर लगभग 70 फिट पानी भरा हुआ है, वहीं पलायथा मुक्तिधाम पर लगभग 15 फीट पानी बह रहा था. इस दौरान कालीसिंध में आए तूफान को देखने के लिए सैंकड़ों लोग नई पुलिया पर जमा दिखे.

fallback

पानी से बस्ती के निचले इलाकों में नुकसान को लेकर लोग चिंतित है. लोग प्रशासन से आस लगाए बैठे हैं. माली मोहल्ले में कई लोगों के घरों में चूल्हे भी नहीं जले और खाना तक नहीं बन पाया. यहां लोग अपना सामान निकालने में व्यस्त रहे, लेकिन फिर भी 30 से ज्यादा मकानों में लोग सामान नहीं निकाल पाए.

कालीसिंध नदी में ढ़ाई दशक बाद इस तरह का तेज उफान आया और नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया.  इसके पहले 1996 में ऐसा ही उफान नदी में आया था. गांव के बुजुर्ग चंपालाल सुमन ने बताया कि ऐसा पानी 1972 में आया था. सोमवार रात्रि से ही पानी बढ़ने लगा, जो मंगलवार को शाम तक बढ़ रहा था. इससे पलायथा कस्बे के करीब 60 मकान जलमग्न हो गए और निचली बस्तियों में पानी भर गया.

fallback

बीजेपी वरिष्ठ नेता और पूर्व सरपंच अवधेश पंचोली ने बताया कि लोगों को लगभग डेढ़ करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. चंपालाल सुमन, भगवती प्रसाद सुमन, लोकेश सुमन, घनश्याम रेशवाल, कृष्ण गोपाल सुमन, भैरूलाल सुमन, गोबरीलाल सुमन, धनराज सुमन, मधु सुमन, रमेश सुमन, शंकर सुमन सहित बड़ी संख्या में मकानों में पानी भर गया. बाड़ियों में फसलों सोयाबीन, तिल्ली, उड़द सहित चारा डूबकर नष्ट हो गए. पंचोली ने प्रशासन से जमीनी सर्वे करवाकर लोगों के हुए नुकसान के लिए शीघ्र मुआवजा दिलवाने की मांग की है.

स्कूल बंद
बारिश के बाद नदी के उफान पर आने के बाद से ही निचले इलाकों में पानी भरा है, रेलवे स्टेश खाड़ी की पुलिया पर पानी आ जाने से ट्रैफिक बंद है, वहीं नयापुरा, कवासपुरा, गुलाबबाड़ी और शिवाजी चौक में पानी भर गया. इधर संस्कृत स्कूल में पानी की निकासी नहीं होने से स्कूल बंद है.

रिपोर्टर- राम मेहता

ये भी पढ़ें : Rajasthan Weather Update : बारिश ने तोड़ा 66 सालों का रिकॉर्ड, अब कोटा, उदयपुर और जोधपुर में भारी बारिश की चेतावनी
ये भी पढ़ें : माही बांध में पानी की आवक जारी, 16 गेट बांध के खुले, प्रशासन ने अलर्ट किया जारी

बारां की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news