Baran: मध्यप्रदेश के कूनो से लापता चीता बारां जिलें में मिला,तीन दिन से था गायब
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2029731

Baran: मध्यप्रदेश के कूनो से लापता चीता बारां जिलें में मिला,तीन दिन से था गायब

Baran news: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से लापता चीता अग्नि राजस्थान के बारां जिलें में मिला है. ये चीता तीन दिन पहले कराहल जंगल से लापता हुआ था.

चीता

Baran news: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से लापता चीता अग्नि राजस्थान के बारां जिलें में मिला है. ये चीता तीन दिन पहले कराहल जंगल से लापता हुआ था. इस बीच टीम को उसकी लोकेशन एमपी और राजस्थान से सटे बारां जिले के जंगल के आस-पास मिली थी.

सोमवार को लोकेशन ट्रेस होने के बाद कूनो से 20 लोगों की टीम बारां पहुंची और चीते को ट्रैंकुलाइज कर ले गई. बताया जा रहा है कि चीता बारां की सीमा के 15 किलोमीटर अंदर तक आ गया था. उसकी रविवार को लोकेशन कराहल विकासखंड के रीछी गांव के जंगल में मिली थी. यहां से 30 किलोमीटर की दूरी पर ही बारां जिलें की सीमा शुरू हो गई. ऐसे में टीम ने राजस्थान से सटे जंगलों में भी निगरानी रखनी शुरू कर दी थी.

कूनो नेशनल पार्क के अफसरों ने अग्नि और वायु चीते को 17 दिसंबर को पहले बड़े बाड़े से खुले जंगल में रिलीज किया था. इसके बाद दोनों अलग-अलग हो गए थे. वायु कूनो के जंगल में ही है. वहीं अग्नि शिवपुरी के पोहरी इलाके से सटे हुए बफर जोन के जंगल में था. इसके बाद वह गायब हो गया था.

बारां डीएफओ दीपक गुप्ता ने बताया कि सोमवार को टीम को सूचना मिली थी. इसके बाद केलवाड़ा और किशनगंज रेंज की टीम को मौके पर रवाना किया था. मैं भी मौके पर पहुंचा था. चीते पर नजर रखी जा रही थी. जब चीते ने मूवमेंट बंद किया, जिसके बाद शाम ट्रैंकुलाइज किया गया.

डीएफओ ने बताया कि चीते को केलवाड़ा रेंज के जैतपुर गांव में ट्रैंकुलाइज किया गया, जो राजस्थान सीमा के करीब 15 किलोमीटर अंदर की तरफ लगता है. उन्होंने बताया कि इस दौरान पूरे ऑपरेशन को कूनो से आई टीम ने ही मॉनिटर किया था.

 शिकार भी साथ अग्नि और वायु चीते रिश्ते में सगे भाई हैं. वह शुरुआत से ही साथ रहते थे. वन विभाग की टीम उन्हें बाड़े में एक साथ रखती थी. दोनों एक साथ शिकार करते थे. जब भी किसी दूसरे जानवर या चीते से टकराव की स्थिति होती थी तो दोनों एक साथ उस पर अटैक करते थे. पिछली बार भी इन दोनों की दूसरे चीतों से हो लड़ाई हो चुकी हैं. उसमें यह घायल हो गए थे.

वायु की तलाश में भटका अग्नि या टैरेटरी बना रहा अग्नि चीता लगातार कूनो नेशनल पार्क के रिजर्व जोन से बाहर चल रहा था. इसे लेकर वन्य प्रेमियों की ओर से दावा किया गया था कि वह भटक कर कूनो से बाहर आ गया. हो सकता है कि वह अपने भाई वायु को तलाश कर रहा हो. ऐसा भी हो सकता है कि यह अपनी अलग से टैरेटरी तैयार कर रहा है.

यह भी पढ़ें:सड़क किनारे थड़ी को चोरों ने बनाया निशाना,परचून का सामान फ्रिज में गैस सिलेंडर ले गये बदमाश

Trending news