किशनगंज में हरे-भरे पेड़ों पर चल रही है कुल्हाड़ी, वन विभाग नहीं दे रहा ध्यान
Advertisement

किशनगंज में हरे-भरे पेड़ों पर चल रही है कुल्हाड़ी, वन विभाग नहीं दे रहा ध्यान

बारां के किशनगंज में वनों की कटाई धड़ल्ले से चल रही है. नाहरगढ़ वन क्षेत्र में ग्राम पंचायत सिमलोद में रोड के किनारे वन भूमि की सैकड़ों बीधा जमीन सैकड़ों हरे पेड़ काटे जा रहे हैं. 

किशनगंज में हरे-भरे पेड़ों पर चल रही है कुल्हाड़ी, वन विभाग नहीं दे रहा ध्यान

Kishanganj, Baran: जिले में विभाग पौधे लगाने के एक तरफ तो  करोड़ रुपये खर्च करके पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए पौधा रोपण करवा रहा है, वहीं दूसरी तरफ भू-माफिया ओर असामाजिक तत्व इन सभी नियमों को ताक पर रखकर वन विभाग के अधिकारियों से मिली भगत कर जंगल में हरे पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलवा रहे हैं. 

ऐसा ही मामला नाहरगढ़ वन क्षेत्र में देखने को मिला, जहां ग्राम पंचायत सिमलोद में रोड के किनारे वन भूमि की सैकड़ों बीधा जमीन सैकड़ों हरे पेड़ काटे जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- 8 नवंबर को जिंदगी में बड़ी उथल-पुथल मचाएगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें शांति उपाय

वन विभाग के भू माफियाओं दबंगों के अलावा अगर यह कार्य अन्य स्थान पर कोई साधारण व्यक्ति करता तो वन विभाग के कर्मचारी उन पर शिकंजा कसकर कानूनी प्रक्रिया का पाठ पढ़ाने में कोई कोताही नहीं बरतता, लेकिन भू-माफियाओं के साथ मिली भगत कर हरे भरे पेड़ों को काटा जा रहा है.

ग्राम पंचायत सिमलोद में रोड के किनारे काटे जा रहे पेड़ों की और वन विभाग कोई ध्यान नहीं दे रहा है. यहां वन भूमि पर कब्जा करने की नियत से हरे सागवान के पेड़ों को काटा जा रहा है. नाहरगढ़ वन क्षेत्र के सिमलोद गांव के जंगल इन दिनों वन माफिया की नजरों में है. क्षेत्र में विशालकाय पेड़ों के अलावा गत दिनों से कब्जे करने की नीयत से हरे पेड़ काटे जा रहे हैं. बारिश अधिक होने के दिनों में पेड़ों की कटाई बढ़ जाती है. हाल ही में नाहरगढ़ रेंज के सिमलोद वन खंड में कई बीघा में कई पेड़ काट दिए है. इसकी जानकारी वन विभाग को दी गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने से भूमाफियाओं के हौसले बुलंद हैं. 

क्या कहना है सामाजिक कार्यकर्ता सोनू पंकज का
सामाजिक कार्यकर्ता सोनू पंकज ने बताया कि ग्राम पंचायत सिमलोद में रोड के किनारे सागवान के हरे पेड़ कब्जा करने की नियत से काट दिए गए हैं. ग्राम पंचायत सिमलोद में हजारों बीघा वन भूमि पर कब्जा कर रखा है, वह पेड़ पौधों को यहां के लोगों द्वारा नष्ट किया जा रहा है और पेड़ पौधों को काटकर करने कृषि योग्य भूमि बना रहे हैं. 

प्रशासन से निवेदन है यहां पर उचित कार्रवाई की जाए और वन भूमि पर प्लांटेशन लगवाए जाएं लेकिन यहां पर कोई सरकार ध्यान नहीं दिया जा रहा है. यहां के लोगों ने करीब सैकड़ों वन भूमि पर कब्जा कर करने योग्य भूमि बना रखा है लेकिन कार्रवाई कोई नहीं करता.

Reporter- Ram Mehta

 

यह भी पढ़ें- युवक की रजाई में छिपकर बैठा था किंग कोबरा, गुदगुदी लगी तो चिल्लाते हुए भागा

Trending news