बांसवाड़ा में मौसमी बीमारी का कहर, जिला अस्पताल में लगी मरीजों की लंबी कतारें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1313647

बांसवाड़ा में मौसमी बीमारी का कहर, जिला अस्पताल में लगी मरीजों की लंबी कतारें

जिले में सर्दी-जुकाम और डायरिया के रोगी एकदम से बढ़ गए हैं. दो दिन में जिला अस्पताल के आउटडोर में तेजी से इजाफा हुआ है. 

बांसवाड़ा में मौसमी बीमारी का कहर, जिला अस्पताल में लगी मरीजों की लंबी कतारें

Banswara: बांसवाड़ा जिले में बदलते मौसम के चलते मौसमी बीमारियों का प्रकोप देखने को मिल रहा है, जिले में पिछले 1 सप्ताह से रोजाना मौसमी बीमारियों के मरीज चिकित्सालय में बड़ी संख्या में आ रहे हैं. लगातार बड़ रहे मरीजों की संख्या देख चिकित्सा विभाग भी अलर्ट मोड पर है. 

जिले में सर्दी-जुकाम और डायरिया के रोगी एकदम से बढ़ गए हैं. दो दिन में जिला अस्पताल के आउटडोर में तेजी से इजाफा हुआ है.  औसत मरीजों की संख्या के जवाब में यहां दो सौ नए रोगी सामने आ रहे हैं. इनमें ज्यादातर सूखी खांसी से पीड़ित हैं, जबकि डायरिया और सामान्य जुकाम के केस भी बढ़ गए हैं.

मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच रोजाना चिकित्सायल के आउटडोर में रोगियों की लंबी- लंबी कतारें लगी रहती हैं. हालांकि महात्मा गांधी जिला अस्पताल प्रशासन बढ़ती हुई रोगियों की संख्या को लेकर दवाईयां एवं अन्य सुविधाएं और व्यवस्था पूरी कर रहा है. 

बता दें कि बांसवाड़ा में दो दिन से मौसम थोड़ा खुला है. लगातार हो रही बरसात अभी बंद है. मौसम में आए बदलाव से मौसमी बीमारियां बढ़ गई है. बांसवाड़ा जिले में बरसात और बदलते मौसम के कारण सर्दी जुकाम, खांसी, बदन दर्द ,उल्टी दस्त ,बुखार ,एलर्जी और कोरोना के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं. 

यह बचाव के उपाय
जिले में मौसमी बीमारियों के बचाव को लेकर चिकित्सकों ने मरीजों और जनता को सलाह दी है. लोगों को इस समय गर्म पानी और आरो का पानी पीना है. वहीं, बाहर का खाना नहीं खाना है, ठंडा पानी नहीं पीना है, बरसात में भीगना नहीं है, फुल बाह के कपड़े पहनने है, वही मच्छरों वाली जगह से दूर रहना है. 

जिला अस्पताल का आउट डोर
15 अगस्त 762 रोगी
16 अगस्त 753 मरीज
17 अस्त को 846 मरीज
18 अगस्त को 1353 मरीज
19 अगस्त को 1246 मरीज
20 अगस्त को 1289 मरीज
21 अगस्त को 1150 मरीज

यह भी पढ़ेंः बांसवाड़ाः टामटिया में निजी स्कूल का ऑटो मिनी ट्रक से टकराया, तीन बच्चे घायल, फिर भी प्यारी सी मुस्कान

महात्मा गांधी चिकित्सालय के पीएमओ डॉ खुशपाल सिंह राठौड़ ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से बदलते मौसम के कारण मौसमी बीमारियों के मरीज अधिक चिकित्सालय में आ रहे हैं, जिसमे सर्दी खांसी, जुखाम ,बुखार ,एलर्जी और उल्टी दस्त के मरीज अधिक हैं, जिनका इलाज चिकित्सालय में किया जा रहा है. 

Reporter- Ajay Ojha 

बांसवाड़ा की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

Shame : पिता रोटी है, कपड़ा है, मकान है और बूढ़ा हो जाए तो बेटे पर भार है

राजस्थान की पहली कोचिंग हब स्कीम फेल, नियमों में बदलाव के बाद क्या होगा फायदा ?

 

Trending news