देसी-विदेशी पक्षियों को भाया बांसवाड़ा, हजारों की तादाद में पक्षियों ने जमाया डेरा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1521294

देसी-विदेशी पक्षियों को भाया बांसवाड़ा, हजारों की तादाद में पक्षियों ने जमाया डेरा

 जिले में सर्दी का मौसम आते ही विदेशी पक्षियों का आना लगातार जारी है, जिले के सभी बांध और तालाब देसी और विदेशी पक्षियों से गुलजार हो चुके हैं, बड़ी तादाद में विदेशी पक्षी बांध के बैक वाटर पर अठखेलियां करते नजर आ रहे हैं ,जिन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में पक्षी प्रेमी भी पहुंच रहे ह

देसी-विदेशी पक्षियों को भाया बांसवाड़ा, हजारों की तादाद में पक्षियों ने जमाया डेरा

बांसवाड़ा: जिले में सर्दी का मौसम आते ही विदेशी पक्षियों का आना लगातार जारी है, जिले के सभी बांध और तालाब देसी और विदेशी पक्षियों से गुलजार हो चुके हैं, बड़ी तादाद में विदेशी पक्षी बांध के बैक वाटर पर अठखेलियां करते नजर आ रहे हैं ,जिन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में पक्षी प्रेमी भी पहुंच रहे हैं.

जिले के तालाब और बांध में इन दिनों विदेशी और देसी पक्षियों की मौजूदगी से यहां के जलाशय पक्षियों के संगीत से गूंज रहे हैं. जिले में प्रचुर मात्रा में पानी उपलब्ध होने और घने जंगल होने से पक्षियों को पर्याप्त मात्रा में भोजन,पानी और रहने के लिए सुरक्षित ठिकाना मिल जाता है. इसलिए बड़ी संख्या में यहां विदेशी और देसी पक्षियों का आगमन होता है. जिले में पक्षी हर साल सर्दी के सीजन की शुरुआत नवंबर महीने में आ जाते हैं और लगभग 4 महीने यहां रहने के बाद फरवरी माह के अंतिम सप्ताह तक यह पक्षी अपने वतन लोट जाते हैं. इस बार भी जिले के अधिकतर बांध और तालाब में पक्षी बड़ी संख्या में आए हैं और इनकी अटखेलिया देखने के लिए पक्षी प्रेमी भी बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं.

यह भी पढ़ें: IAS टीना डाबी की तरह यह आईएएस भी हैं बेहद खूबसूरत, डॉ. बनने के बाद बनी IAS अफसर

इन जगहों पर पक्षी बीताते हैं समय

बांसवाड़ा जिले के सबसे बड़े माही बजाज सागर बांध के बैक वाटर में हजारों की संख्या में विदेशी और देसी पक्षियों का झुंड हैं. इसके अलावा सुरवानिया बांध, कागदी बांध, हेरो बांध,कुपडा तालाब,पानी वाला गढ़ा तालाब,भगोरा तालाब,हथोलिया तालाब, पातेला तालाब, बड़गांव तालाब,देलवाड़ा तालाब,सहित सभी तालाब और बांध में बड़ी संख्या में देसी और विदेशी पक्षियों का झुंड देखने को मिल रहा है.

जिले में इन पक्षियों का जमावड़ा
बांसवाड़ा जिले में पर्याप्त मात्रा में पानी और भोजन और घना वन क्षेत्र होने से यहां बड़ी संख्या में विदेशी और देसी पक्षियों का आना शुरू हो चुका है है,जिले में रेडी शेल्डक, नॉर्दन शावलर, कॉमन पोचार्ड, बार हेडेड गूज, कॉमन टील, फेरूजीनस,पोर्चार्ड, मार्ष हैरियर, मार्श सेंडपाइपर, कॉमन कूट, लिटल रिंग फ्लॉवर,लिटल स्टीनट,इंडियन कर्जर, वुड सेंडपाइपर सहित बड़ी संख्या में पक्षी आ रहे हैं.

पक्षियों के लिए जिले का मौसम सुहाना

वागड़ पर्यावरण संस्थान अध्यक्ष दीपक त्रिवेदी ने बताया की बांसवाड़ा जिले का मौसम बहुत सुहाना है और परिंदो के लिए बहुत अनुकूल वातावरण है,और सर्दियों के समय यहां पर हजारों और लाखो की संख्या में परदेसी पक्षी यहां आते है,जिले में कई स्थान है वहा यह पक्षी आ रहे है,खासकर के माही बजाज सागर बांध और उकसे वेक वाटर में हजारों की संख्या में पक्षी अटखेलिया करते नजर आ रहे है. जिले में इन पक्षियों को पर्याप्त भोजन,पानी और रहने की का स्थान मिल जाता है जिस कारण से यह जिला इनको भाता है.

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर यश सराफ ने बताया की जिले में बड़ी संख्या में विदेशी पक्षियों का आना शुरू हो चुका है,जिले में हर साल सर्दी के सीजन में बड़ी संख्या में विदेशी पक्षियों का आना लगा रहता है,और जिले के सभी तालाबों में पक्षियों के झुंड को देखने के लिए पक्षी प्रेमी भी बहुत बड़ी संख्या में पहुच रहे है,इन पक्षियों की फोटोग्राफी करने में भी सभी को अच्छा लग रहा है.

Reporter- Ajay Ojha

Trending news