Tijara: तिजारा में खाद की किल्लत से किसान परेशान, खाद के ट्रक का कर रहे इंतजार
Advertisement

Tijara: तिजारा में खाद की किल्लत से किसान परेशान, खाद के ट्रक का कर रहे इंतजार

Tijara, Alwar News: अलवर के तिजारा में किसानों को बुवाई के समय खाद नहीं मिलने से कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. किसान खाद मिलने के इंतजार में घंटों लाइन में खड़े रहते हैं. कई बार धक्का मुक्की होने पर पुलिस को बुलाने की नौबत आ जाती है.

कतार में लगे किसान

Tijara, Alwar News: अलवर के तिजारा में किसानों को गेहूं की बुवाई के समय खाद नहीं मिलने से भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. खाद की दुकानों पर किसानों की लंबी कतार देखने को मिल रही है, किसान अपनी फसलों को तैयार करने के लिए भूखे प्यासे खाद की दूकानों पर सुबह से शाम तक खड़े हो जाते हैं लेकिन उनको समय पर खाद नहीं मिल रही है. पुलिस की मौजूदगी में कुछ किसानों को खाद के कट्टे मिलते है तो कुछ किसान वंचित रह जाते हैं.

एक तरफ जहां सरकार किसानों की आय दोगुनी करने का दम भर रही है तो, वहीं दूसरी तरफ किसानों को खेती करने के लिए खाद ही नहीं मिल पा रहा है. जब किसान को खाद ही नहीं मिल पाएगा तो वह ना तो फसल की उपज ले पाएगा और ना ही उसकी आय दोगुनी हो पाएगी. सरकार किसानों के लिए अनेक योजनाएं तो लेकर आ रही है लेकिन ये योजनाए जमीनी स्तर पर देखने को नहीं मिल रही है. अक्टूबर-नवम्बर महीने में किसानों को फसल बुवाई के समय खाद की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है, इस समय सरसों की फसल बोई जा चुकी है और गेहूं की बिजाई चल रही है. जिसमें डीएपी के साथ-साथ यूरिया खाद दूकानों पर इतनी भारी भीड़ टूटकर पड़ती है कि उसमें ज्यादातर किसान तो बिना खाद लिए ही वापस लौट जाते हैं.

इस दौरान बीज भंडार की दुकान पर 600 कट्टे यूरिया खाद के आए थे, किसानों को जैसे ही पता चला सुबह 8:00 बजे से ही दुकान पर खाद लेने की होड़ में किसान एक दूसरे के धक्का-मुक्की करते हुए नजर आए साथ ही किसानों ने आरोप लगाया की एक राशन कार्ड पर तीन से चार कट्टे यूरिया खाद के दिए जा रहें हैं, लेकिन वह भी दुकानदारों के चहेते या जानकारों को ही मिल रहें हैं आम आदमी बिना खाद के ही वापस घर लौट रहा है.

किसानों में धक्का-मुक्की की नौबत के बाद मौके पर पुलिस को बुलाना पड़ा और पुलिस की देखरेख में ही बाद में खाद का वितरण किया गया. फिलहाल कस्बे में खाद की मांग ज्यादा है और सभी दुकानें इस समय खाली है, बहरहाल किसान अब खाद का ट्रक आने का इंतजार कर रहे हैं.

खबरें और भी हैं...

Nagaur News: वनरक्षक भर्ती परीक्षा पेपर आउट, हनुमान बेनीवाल बोले- गहलोत सरकार की नाकामी का उदाहरण

CM अशोक गहलोत ने गैस सिलेंडर ब्लास्ट में मारे गए लोगों के परिजनों से की मुलाकात

ब्राह्मणों को अत्याचारी बताया गया पर भ्रमित नहीं हों, सही ज्ञान के साथ नेतृत्व करें- राज्यपाल

Trending news