Thanagazi: कृषि विज्ञान केंद्र ने किया गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1204368

Thanagazi: कृषि विज्ञान केंद्र ने किया गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन

देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र ने विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन स्थानीय प्रधान सुमन यादव के मुख्य आतिथ्य में किया.

कृषि विज्ञान केंद्र ने किया गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन

Thanagazi: देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र ने विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन स्थानीय प्रधान सुमन यादव के मुख्य आतिथ्य में किया. उन्होंने प्रगतिशील किसान का दृष्टांत पेश करते हुए किसानों को कृषि विज्ञान केंद्र से जुड़कर आगे बढ़ने का आग्रह किया राज्य व केंद्र सरकार की किसान कल्याणकारी योजनाओं की सराहना की. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा किसानों से संवाद करते हुए 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21 हजार करोड़ रुपए से अधिक की पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का बटन दबाकर हस्तांतरण किया. 

यह सम्मेलन देश में अब तक का सबसे बड़ा एकल कार्यक्रम था, जिसके अंतर्गत सभी जिलों में राष्ट्रव्यापी संवाद हुआ व मोदी जी ने किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन, जल अन्न योजना, आयुष्मान भारत, पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत की. डीडीएम नाबार्ड प्रदीप चौधरी ने किसानों से कार्यक्रम के दौरान लगी प्रदर्शनियों की उन्नत तकनीकों को अपनाने पर जोर दिया व नाबार्ड की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी. 

सरसों अनुसंधान निदेशालय, भरतपुर के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. पंकज शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की व किसानों की आय दोगुनी करने के लिए बागवानी फसलों में तकनीकों का जिक्र करते हुए जैविक खेती के तौर तरीके बताएं. पादप प्रजनन डॉ. हरिओम शर्मा ने सरसों की विभिन्न उन्नत प्रजातियों का उल्लेख किया. कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने बकरी पालन, कपास की खेती, टमाटर व फूलगोभी की खेती की उन्नत तकनीकों का उल्लेख किया. कार्यक्रम में 20 से ज्यादा कृषि प्रदर्शनियों के द्वारा किसानों को उन्नत बीज, खाद, दवाएं व आधुनिक नवीनतम कृषि उपकरणों की जानकारी दी गई. इस कार्यक्रम मे सैकड़ों किसानों ने भाग लिया. इस मौके पर बजरंग लाल ओला, अरविंद कुमार, गोकुल चंद सहित अनेक विभागीय अधिकारी मौजूद रहे. 

यह भी पढ़ें- सचिन पायलट का डेढ़ साल पहले सोनिया-राहुल को दिए सुझाव पर बड़ा बयान, जानें क्या कहा

यह भी पढ़ें- पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की बढ़ाई गई सुरक्षा, इंटेलीजेंस से मिले ये इनपुट 

Report- Jugal Gandhi

Trending news