बानसूर में मनरेगा कार्य में धांधली, फर्जी हाजिरी भर लगाया जा रहा लाखों का चूना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1286541

बानसूर में मनरेगा कार्य में धांधली, फर्जी हाजिरी भर लगाया जा रहा लाखों का चूना

बानसूर के ग्राम पंचायत होलावास में मनरेगा कार्य में फर्जी हाजिरी भर राज्य सरकार को लाखों रुपये का चूना लगाए जाने का मामला सामने आया है. एसडीएम राहुल सैनी ने कार्रवाई करते हुए मैट को तुरंत प्रभाव से ब्लैक लिस्टेड कर दिया.

बानसूर में मनरेगा कार्य में धांधली, फर्जी हाजिरी भर लगाया जा रहा लाखों का चूना

Bansur: बानसूर के गांव बासना में मनरेगा कार्य में धांधली और फर्जी हाजिरी भर सरकार को लगाया लाखों रुपये का चूना लगाए जाने का मामला सामने आया है. बानसूर एसडीएम इस मामले में की कार्रवाई की.

बानसूर के ग्राम पंचायत होलावास में मनरेगा कार्य में फर्जी हाजिरी भर राज्य सरकार को लाखों रुपये का चूना लगाए जाने का मामला सामने आया है. एसडीएम राहुल सैनी ने कार्रवाई करते हुए मैट को तुरंत प्रभाव से ब्लैक लिस्टेड कर दिया.

यह भी पढे़ं- राजस्थान में मानसून का दूसरा दौर शुरू, अगले 24 घंटों में इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी

बानसूर क्षेत्र के ग्राम पंचायत होलावास के गांव बासना में चल रहे मनरेगा कार्य का एसडीएम ने औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी राहुल सैनी ने बताया कि जोहड़ खुदाई कार्य में अनुपस्थित श्रमिकों की मस्टर रोल में उपस्थिति करने की शिकायत प्राप्त हुई तथा मनरेगा में चल रही धांधली की शिकायत सही पाए जाने पर मेट को ब्लैक लिस्टेड किया गया. तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए.

क्या कहना है ग्रामीणों का
वहीं, ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत होलावास में मनरेगा कार्य के दौरान कुछ लोगों की फर्जी हाजिरी मस्टररोल पिछले 3 सालों से भरी जा रही थी. फर्जी आदमी को लेकर ग्रामीणों ने विरोध किया और ग्रामीणों के विरोध तथा शिकायत के पश्चात बानसूर उपखंड अधिकारी राहुल सैनी गांव बासना में चल रहे मनरेगा कार्य का औचक निरीक्षण किया तथा निरीक्षण के दौरान करीब 8 से 10 लोगों की फर्जी हाजिरी भरी जा रही थी लेकिन जिन लोगों की फर्जी आदमी को दी जा रही थी, वह लोग मनरेगा में कार्य करते हुए नजर नहीं आए. 

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत होलावास में कुल 35 लोगों की फर्जी उपस्थिति भरी जा रही है. निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी राहुल सैनी ने सहायक अभियंता ओमप्रकाश सैनी को संबंधित ठेकेदार तथा अधिकारियों पर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया. देखा जाए तो ग्राम पंचायत होलावास में पिछले लंबे समय से मनरेगा में हो रही धांधली की शिकायत चली आ रही है, जहां लाखों रुपये की धांधली हो रही है वही राज्य सरकार को चूना लगाया जा रहा है. इसके पश्चात इस दौरान एसडीएम राहुल सैनी ने रामपुर सीएचसी का निरीक्षण किया तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को साफ सफाई रखने और राज सरकार द्वारा मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना एवं मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना की क्रियान्वित के संबंध में निर्देशित किया गया.

उपखंड अधिकारी राहुल सैनी ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर के निर्माणाधीन भवन का निर्माण कार्य समय पर पूर्ण करने के संबंध में भी संबंधित ठेकेदार को निर्देश दिए गए. इसके पश्चात एसडीएम राहुल सैनी ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रतनपुरा का भी औचक निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान विद्यालय में स्थित कंप्यूटर लैब, पोषाहार, विद्यालय प्रांगण, कक्षा कक्ष में साफ सफाई नहीं होने पर संबंधित शाला प्रशासन को साफ सफाई रखने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इसके पश्चात एसडीएम ने गांव खेड़ा निश्चित गौशाला का औचक निरीक्षण किया तथा गौशाला में चारा पानी साफ सफाई की उचित व्यवस्था रखने हेतु गौशाला प्रबंधन को निर्देशित किया गया वही मवेशियों में खेलने वाले संक्रमण रोग को लंपी स्कीन के बारे में संवेदनशीलता एवं सावधानी बरतने की जानकारी दी गई.

क्या कहना है बानसूर उपखंड अधिकारी का
बानसूर उपखंड अधिकारी राहुल सैनी का कहना है कि ग्राम पंचायत होलावास के गांव बासना में चल रहे मनरेगा कार्य में धांधली की शिकायत मिली थी जिसकी जांच की गई तथा लोगों की शिकायत सही पाई गई इसको लेकर उपस्थित मेट को तुरंत प्रभाव से हटा दिया गया है तथा संबंधित विभाग के अधिकारियों को जांच करने के निर्देश दिए गए हैं

बानसूर उपखंड अधिकारी राहुल सैनी गांव बासना में पहुंचे और गांव में चल रहे मनरेगा कार्य का निरीक्षण किया. पिछले लंबे समय से मनरेगा में जो लोग काम नहीं कर रहे हैं, उन लोगो की मस्टररोल भरी जा रही है. पिछले तीन सालों से यह खेल चल रहा है. करीब 30-35 लोगों की फर्जी हाजिरी लगाई जा रही है.

Reporter- Jugal Gandhi

 

अलवर जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढे़ं- शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के

यह भी पढे़ं-  कहीं आप भी तो नहीं दूसरों के सामने कर चुके हैं इन 4 बातों का जिक्र, जिंदगी भर हो सकता पछतावा

यह भी पढे़ं- अर्श से फर्श तक पहुंच सकता है इंसान, जब बृहस्पति चलेंगे उल्टी चाल, जानें अपनी राशि पर असर

यह भी पढे़ं- घर लौट आएगा फंसा हुआ धन, मिलेगा आर्थिक तंगी से छुटकारा, करें ये सरल उपाय

 

 

Trending news