Alwar News: किशनगढ़ बास में लेडी टीचर्स ले रही आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, विद्यालय में जाकर बालिकाओं को करेंगी ट्रेंड
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1456169

Alwar News: किशनगढ़ बास में लेडी टीचर्स ले रही आत्मरक्षा का प्रशिक्षण, विद्यालय में जाकर बालिकाओं को करेंगी ट्रेंड

Kishangarh Bas News: बीआरसीएफ भवन में चल रहे 6 दिवसीय रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में ब्लॉक की 80 वरिष्ठ शिक्षिकाएं आत्मरक्षा के गुण सीख रही हैं. जानें..

आत्मरक्षा का प्रशिक्षण

Kishangarh Bas: कोटकासिम के बीआरसीएफ भवन में चल रहे छह दिवसीय रानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में ब्लॉक की 80 वरिष्ठ अध्यापिका आत्मरक्षा के गुर सीख रही है. ये महिला टीचर आत्मरक्षा में निपुण होकर विद्यालयों में पढ़ने वाली बालिकाओं को भी ट्रेंड करेंगी, इन महिला टीचर्स को 4 ट्रेंड महिला ट्रेनर आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दे रही है.

कोटकासिम के बीआरसीएफ भवन में ब्लॉक स्तरीय महारानी लक्ष्मीबाई आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है. आयोजित छह दिवसीय इस शिविर में वरिष्ठ अध्यापक और ट्रेनर पुष्पा यादव के द्वारा ब्लॉक की 80 अध्यापिकाओ को आत्मरक्षा में ट्रेंड किया जा रहा है. इसके अलावा अलवर में प्रशिक्षण प्राप्त चार अन्य मास्टर ट्रेनर भी इन अध्यापिकाओ को आत्मरक्षा के गुर सिखा रहे हैं. शिविर के दौरान अभिवादन, सावधान, विश्राम, किक, पंच, काते, हैंड मूवमेंट और ब्लॉक्स सहित विकट परिस्थितियों में अपने आप को सेव करने के अनेक गुण सिखाए जा रहे हैं.

साथ ही मास्टर ट्रेनर पुष्पा यादव ने बताया कि शिविर के माध्यम से ब्लॉक की 80 महिला अध्यापिकाओं को आत्मरक्षा में निपुण किया जा रहा है, जिससे यह अपनी आत्मरक्षा करने के साथ-साथ विद्यालय में जाकर बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाएंगी, जिससे सरकार के द्वारा बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के अभियान को भी बल मिलेगा. साथ ही समाज में बच्चियों के साथ आए दिन हो रही ज्यादती और दुष्कर्म की घटनाओं में भी कमी आएगी. क्योंकि जब बालिका आत्मरक्षा में निपुण होगी तो वह अपनी रक्षा स्वयं कर सकेंगी.

कार्यक्रम की व्यवस्थाओं को संभाल रहे आरपी हरिराम ने बताया कि छह दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है. यह गैर आवासीय प्रशिक्षण शिविर है जो सुबह 10:00 बजे शुरू होकर शाम को 4:00 बजे समाप्त हो जाता है. इस दौरान महिलाएं आत्मरक्षा की ट्रेनिंग लेती हैं और इन छह दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में आत्मरक्षा की अनेक टेक्निक सीख कर विद्यालय में बच्चियों को भी आत्मरक्षा में निपुण करेंगी. हमारे समाज की बच्चियां जब अपनी रक्षा स्वयं करना सीख जाएंगी तो हमारा समाज अपने आप सुरक्षित हो जाएगा, छह दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आज समापन किया जाएगा.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच

Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?

Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा

Trending news