Alwar: पर्यावरण संरक्षण और पॉलिथीन की रोकथाम के उद्देश्य से ऑटोमेटिक बैग वेंडिंग मशीन का उद्घाटन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1441334

Alwar: पर्यावरण संरक्षण और पॉलिथीन की रोकथाम के उद्देश्य से ऑटोमेटिक बैग वेंडिंग मशीन का उद्घाटन

नगर परिषद सभापति घनश्याम गुर्जर ने बताया कि पॉलीथिन से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण और गंभीर बीमारियों को देखते हुए यह मशीन आमजन के लिए बेहद लाभदायक रहेगी. जिसमें 5 रुपए का सिक्का डालने पर कपड़े का थैला निकलेगा, जिससे बाजार में आने वाले ग्राहक सामान ले सकें.

ऑटोमेटिक बैग वेंडिंग मशीन का उद्घाटन.

Alwar News: पर्यावरण संरक्षण और पॉलिथीन की रोकथाम के उद्देश्य से सोमवार को शहर के बाजार में दो स्थानों पर ऑटोमेटिक बैग वेंडिंग मशीन का उद्घाटन किया गया. नगर परिषद सभापति घनश्याम गुर्जर और आयुक्त धर्मपाल जाट ने इस मशीन का घंटाघर पर उद्घाटन किया.

नगर परिषद सभापति घनश्याम गुर्जर ने बताया कि पॉलीथिन से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण और गंभीर बीमारियों को देखते हुए यह मशीन आमजन के लिए बेहद लाभदायक रहेगी. जिसमें 5 रुपए का सिक्का डालने पर कपड़े का थैला निकलेगा, जिससे बाजार में आने वाले ग्राहक सामान ले सकें. साथ ही उन्होंने व्यापारियों से भी अपील की पॉलिथीन की रोकथाम में प्रशासन का सहयोग करें और अधिक से अधिक लोगों को कपड़े के थैले का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें. सभापति घनश्याम गुर्जर ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पॉलिथीन मुक्त अभियान को लेकर नगर परिषद द्वारा शहर के दो मुख्य बाजारों में बैग वेंडिंग मशीन लगाई गई है. इस बैग वेंडिंग मशीन में लोग पैसा डालेंगे और कपड़े के थैले निकल कर लोगों को मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- सक्षम योजना से दिव्यांगजनों को संबल, 3 दिसंबर को दिल्ली में अलवर को मिलेगा सम्मान

घनश्याम गुर्जर ने कहा कि वर्तमान में पर्यावरण की समस्या संपूर्ण विश्व की सबसे बड़ी समस्या है. इसके अलग-अलग प्रकार हैं. इसमें वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, भूमि प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण आदि शामिल हैं. इसके चलते लोग कई घातक बीमारियों से ग्रस्त हैं, जिनका कोई इलाज नहीं है. शहरों से निकलने वाले कचरे का ठीक प्रबंधन न होने से आज अनेक कचरे के पहाड़ बनते जा रहे हैं. इसमें दिल्ली के कचरे से बने दो पहाड़ आज विश्व के सबसे बड़े कचरे के पहाड़ हैं. पेड़ पौधों का लगातार कम होना चिंता का विषय है.

उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को कम से कम हर वर्ष पांच पेड़ लगाकर उनकी देखभाल करनी चाहिए. उन्होंने अलवर विभाग के कार्यकर्ताओं से आह्वान किया है कि सभी पॉलिथीन बैग के स्थान पर कपडे़ के बैग का उपयोग करें. पानी को व्यर्थ न जाने दें और प्रदूषित न करें.

Trending news