कोटकासिम में विशेष समुदाय के लोगों को गांव से पलायन करने का फरमान, प्रशासन में हड़कंप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1254668

कोटकासिम में विशेष समुदाय के लोगों को गांव से पलायन करने का फरमान, प्रशासन में हड़कंप

अलवर जिले के कोटकासिम तहसील में कई गांवों में यूपी से आकर सब्जी उगाने का काम कर रहे विशेष समुदाय के लोगों को गांव वालों ने गांव छोड़कर चले जाने का फरमान सुनाया है.

गांव से पलायन करने का फरमान

Kishangarh Bas: राजस्थान के अलवर जिले के कोटकासिम तहसील में कई गांवों में यूपी से आकर सब्जी उगाने का काम कर रहे विशेष समुदाय के लोगों को गांव वालों ने गांव छोड़कर चले जाने का फरमान सुनाया है. इनमें से 20 से 25 परिवार जा चुके हैं बाकी और जाने की तैयारी कर रहे हैं. जानकारी मिलते ही पुलिस और प्रशासन ने पीड़ित लोगों से मुलाकात कर हर सम्भव मदद और सुरक्षा दिए जाने का भरोसा दिलाया है. 

भिवाड़ी पुलिस जिला अंतर्गत कोटकासिम थाना क्षेत्र में कुछ गांवों में एक धर्म विशेष के यूपी से बाड़ी का काम करने आए लोगों को गांव छोड़ने के लिए ग्रामीणों द्वारा फरमान दिया गया है. यहां ऐसे लगभग 200 परिवार हैं जो लंबे समय से क्षेत्र में रहकर बाड़ी उगाने का काम कर रहे है या फिर हर साल आते और जाते रहे हैं. ये सभी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और पिछले तीन चार दिन में इनमें से करीब 20 परिवार यहां से अपने घर वापिस जा भी चुके हैं. 

चर्चा है इन विशेष समुदाय के लोगों को स्थानीय ग्रामीणों ने यहां से चले जाने के आदेश दिए है, जिसके बाद क्षेत्र में कोई भी घटना की आशंका के चलते भय का माहौल बना हुआ है. यहां रहने वाले लोग यूपी के है जो परिवार सहित छोटे-छोटे बच्चों के साथ यहां रहते है और बाड़ी का काम करते है. यहां मौजूद युवक ने बताया कि हम यहां एग्रीमेंट पर जमीन साल भर के लिए लेते है और सब्जी उगाने का काम करते है. यहां एक-एक व्यक्ति ने एक लाख से चार लाख रु तक खर्च किया हुआ है. 

ग्रामीणों द्वारा गांव छोड़कर चले जाने के फरमान के बाद कई परिवार यहां से दहशत में छोड़कर चले गए हैं लेकिन हम प्रशासन ने समझाइश की है फिर भी हम सुरक्षित वातावरण की मांग करते है. इस मामले में जब प्रशासन को जानकारी मिली कि विशेष समुदाय के लोगों को भगाने के लिए फायरिंग की गई है तो एसपी भिवाडी शांतनु कुमार मौके पर पहुंचे और दोनों पक्षों से बातचीत कर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए समझाइश की है. गांव में तनाव पूर्ण माहौल को देखते हुए यहां जाब्ता तैनात किया गया है. एसपी ने बताया कि यहां कोई फायरिंग नहीं हुई वह कोई बर्थडे पार्टी के जश्न का मामला था, फिलहाल यहां सुरक्षा की दृष्टि से जाब्ता लगाया गया है.

Reporter: Jugal Gandhi

यह भी पढ़ें - 

खैरथल: राजनीतिक उपेक्षा का दंश झेल रहें, दांतला गांव के बाशिंदे

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news