सात देशों के प्रतिनिधिमंडल ने सरिस्का में बाघों की बढ़ती संख्या का राज जाना
Advertisement

सात देशों के प्रतिनिधिमंडल ने सरिस्का में बाघों की बढ़ती संख्या का राज जाना

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने सरिस्का में चल रहे ग्रास लैंड डेवलपमेंट, गांव को शिफ्ट करना, विलायती बबूल को हटाना, वन्य जीवों के संरक्षण और बाघों की मॉनिटरिंग की जानकारी ली. इस दौरान बाघों की शिफ्टिंग को लेकर भी जानकारी ली.

सात देशों के प्रतिनिधिमंडल ने सरिस्का में बाघों की बढ़ती संख्या का राज जाना

Alwar: सात देशों का प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को अलवर के सरिस्का पहुचा. इस दौरान प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने सरिस्का में चल रहे ग्रास लैंड डेवलपमेंट, गांव को शिफ्ट करना, विलायती बबूल को हटाना, वन्य जीवों के संरक्षण और बाघों की मॉनिटरिंग की जानकारी ली. इस दौरान बाघों की शिफ्टिंग को लेकर भी जानकारी ली. विभिन्न देशों के सदस्यों ने सरिस्का के अधिकारियों के साथ अपने अनुभव साझा किए.

सात देशों का एक प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को सरिस्का पहुंचा. इसमें कजाकिस्तान, थाईलैंड, नेपाल, मयांमार, लाओस, मलेशिया और कंबोडिया के प्रतिनिधि शामिल थे. इसके अलावा, ग्लोबल टाइगर फोरम के अधिकृत लोग और नेशनल टाइगर कंजर्वेशन के अधिकारी शामिल थे. इन्होंने सरिस्का में बाघों की होने वाली 24 घंटे की मॉनिटरिंग व्यवस्था को समझा. सरिस्का क्षेत्र में गांव को विस्थापन करने की प्रक्रिया, उस से होने वाले फायदे, बाघ और वन्य जीवों की बढ़ती संख्या, सरिस्का के जंगल क्षेत्र में घास के मैदान डेवलप करना, क्षेत्र में फैल रही विलायती बबूल को फैलने से रोकना, विलायती बबूल को हटाकर उसकी जगह पर अन्य प्रजातियों के पौधे लगाना और सरिस्का की गतिविधियों को समझा. इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने सरिस्का के अधिकारियों के साथ अपने अनुभव साझा किए. बाघों का कुनबा सरिस्का में बढ़ाने और बाघों को ट्रेंकुलाइज करने सहित छोटी से छोटी जानकारी ली. सरिस्का की सीसीएफ आर मीणा ने कहा कि यह दौरा सरिस्का के लिए खासा अहम है. 7 देशों के प्रतिनिधियों ने सरिस्का के जंगल को देखा और यहां के अधिकारियों के साथ अपने अनुभव साझा किए. सरिस्का में लगातार काम हो रहा है व बेहतर करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

इस दौरान सरिस्का के डीएफओ व अन्य अधिकारी मौजूद रहे. सरिस्का के अधिकारियों ने अपने क्षेत्र के चैलेंज और समस्याओं की भी उनको जानकारी दी. इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने गांवों के विस्थापन, बाघों की मॉनिटरिंग व्यवस्था, सरिस्का में चल रहे काम को अपने देश में भी लागू करने व फॉलो करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि बीते कुछ समय में यहां बेहतर काम हुआ है, इसलिए लगातार पर्यटकों की संख्या भी सरिस्का में पढ़ रही है. यहां बाघों का कुनबा बढ़ रहा है. नेशनल टाइगर कंजर्वेशन के अधिकारियों ने बाघों का कुनबा बचाने और बाघों की संख्या बढ़े इसके लिए चल रहे कामों की विस्तार से जानकारी दी. इस दौरान सरिस्का प्रशासन ने सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया. 

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे

अन्य खबरें पढ़ें- आर्मी कैंप में घुसे आतंकी, दोनों तरफ हुई मुठभेड़ में झुंझुनूं के जवान हुए शहीद

Trending news