अलवर: तीन महीने बाद खुला सरिस्का, पर्यटक ले सकेंगे सफारी का आनंद
Advertisement

अलवर: तीन महीने बाद खुला सरिस्का, पर्यटक ले सकेंगे सफारी का आनंद

अलवर जिले के सरिस्का बाघ परियोजना में नए ट्यूरिट सीजन की शुरुआत आज से हो गई है. सरिस्का वन अभ्यारण्य पार्क एक अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खुल गया है.

अलवर: तीन महीने बाद खुला सरिस्का, पर्यटक ले सकेंगे सफारी का आनंद

Alwar: राजस्थान के अलवर जिले के सरिस्का बाघ परियोजना में नए ट्यूरिट सीजन की शुरुआत आज से हो गई है. सरिस्का वन अभ्यारण्य पार्क एक अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खुल गया है. मानसून सीजन होने के कारण सरिस्का पर्यटकों को पार्क में प्रवेश के लिए 3 महीने के लिए बंद कर दिया गया था. अब एक अक्टूबर से फिर पर्यटक सरिस्का जंगल में सफारी का आनंद ले सकेंगे. 

सरिस्का डीएफओ देवेंद्र प्रताप जगावत ने बताया सरिस्का के अंदर सदर गेट, बफर जोन, कोर एरिया, के सभी पर्यटक रूट के हिसाब से बनाये गये मार्गो की मरम्मत कर दी है. सरिस्का में एक पारी में 35 वाहनों को पर्यटकों के साथ प्रवेश दिया गया है, जिसमें से 30 वाहनों को सरिस्का के मुख्य गेट से और पांच वाहनों को टेलर गेट से एंट्री दी गई. 
सरिस्का में पर्यटकों के लिए 4 रुट बनाए गए है, जिनमें 58 किलोमीटर का पहला रूट सरिस्का गेट से काला कुआं, गधेडी घाणका तिराया,उदयनाथ, तारुंडा ब्रह्मानाथ काली घाटी से वापी सरिस्का गेट है. दूसरा रूट 55 किलोमीटर का बनाया गया है जो सरिस्का गेट से तारुंडा, ब्रह्म नाथ, कालीघाटी, बाबरी गेट कांकवाड़ी से वापिस सरिस्का गेट का है.

तीसरा मार्ग 60 किलोमीटर लंबा बनाया गया है, जिसमें सरिस्का गेट से भर्तहरि का तिबारा, करना का बास,जलेबी चौक, आल-गुवाल, एंक्लोजर, नाया पानी, भैरु का तिराहा, काली घाटी, पांडुपोल से वापी सरिस्का गेट का है. जबकि चौथा रूट टहला गेट से चमारी का बेरा, आठवी मील, काबरी गेट, कांकवाड़ी काली घाटी तक 38 किलोमीटर लंबा बनाया गया है. 

इस दौरान सरिस्का भृमण पर आए पर्यटकों का माला पहनाकर स्वागत कर प्रवेश दिया गया. इस मौके पर सीसीएफ आर एन मीणा सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे. सीसीएफ ने बताया इस बार सरिस्का में पर्यटकों की ज्यादा संख्या में आने की उम्मीद है. आगे कुछ और नए रुट भी खोलने के लिए उच्च स्तर पर अनुमति मांगी गई है. 

यह भी पढ़ेंः 

Good News: फेस्टिवल सीजन में मिला गिफ्ट! सिलेंडर हुआ सस्ता

क्या आज ही बजेगी अतहर आमिर और महरीन के निकाह की शहनाई, वायरल हो रहा यह शानदार वीडियो

Trending news