राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर नारी चौपाल का हुआ आयोजन,आईएएस रिया डाबी के नेतृत्व में कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1543787

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर नारी चौपाल का हुआ आयोजन,आईएएस रिया डाबी के नेतृत्व में कार्यक्रम

अलवर में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर नारी चौपाल का आयोजन हुआ. आईएएस रिया डाबी के नेतृत्व में कार्यक्रम हुआ.

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर नारी चौपाल का हुआ आयोजन,आईएएस रिया डाबी के नेतृत्व में कार्यक्रम

Kishangarh Bas: खैरथल में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर हुए नारी चौपाल कार्यक्रम में भारी संख्या में छत्राओं ने उपस्थित दर्ज कराई. आईएएस रिया डाबी के नेतृत्व में हुए इस कार्यक्रम में एक से एक रंगारंग कार्यक्रम हुए. जिसमें जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी के उद्बोधन से पूरा पांडाल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. इस कार्यक्रम में जिला प्रमुख बलबीर छिल्लर व भिवाडी एसपी शांतनु कुमार भी शामिल हुए .

अलवर के खैरथल स्थित नवोदय विद्यायल में मंगलवार को जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से नारी चौपाल का भव्य आयोजन किया गया. इससे पूर्व सोमवार को खैरथल में छात्राओं द्वारा जनजागृति के लिए एक साइकिल रैली भी निकाली गई. जिसमें छात्राएं टैरेक्टर और बाइक भी स्वयं चला रही थी. जिससे यह संदेश देने का प्रयास किया गया छात्राएं अब कहीं पीछे नहीं हैं.

इस मौके पर जिला प्रमुख बलवीर सिंह छिल्लर ने राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं देते हुए नारी चौपाल में संबोधित करते हुए कहा कि लिंगानुपात के स्तर को सुधारने के लिए जिले में होने वाली नारी चौपाल का योगदान महत्वपूर्ण रहेगा.नारी चौपाल के आयोजन से सामाजिक सोच में परिवर्तन होगा व लिंग भ्रूण हत्या जैसे अपराध होने से रुकेंगे. साथ ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में भी मदद मिलेगी.

कार्यक्रम में छात्राओं को सम्बोधित करते हुए जिला कलेक्टर डॉक्टर जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि महिलाओं को उनके अधिकारों की जानकारी प्रदान कर उन्हें अग्रिम पंक्ति में लाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि जिले में संचालित किए जा रहे नवाचार नारी चौपाल का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त, स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाना है. उन्होंने कहा कि बेटियां शिक्षित होगी तो समाज शिक्षित होगा. उन्होंने बेटियों को शिक्षा प्राप्त कर अपने सपने पूरे करने के लिए प्रोत्साहित किया.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित चिरंजीवी योजना, इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना, इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी प्रशिक्षण व कौशल संवर्धन योजना, शुभ शक्ति योजना, जनाधार पंजीकरण आदि योजनाओ के बारे में बताया और कहा इन योजनाओं का लाभ लेकर आगे बढ़े .

भिवाड़ी एसपी शांतनु कुमार ने भी छत्राओं की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि छात्राएं निडर होकर आगे बढ़े. अपने हक की लड़ाई में पीछे ना रहे साथ ही उन्होंने किसी भी तरह का शोषण बर्दाश्त नहीं करने के लिए पुलिस की मदद लेने के लिए कहा. उन्होंने आश्वासन दिया पुलिस हर स्तर पर महिला सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन आपको भी बिना भय के पुलिस का साथ देना होगा.

प्रशिक्षु आईएएस रिया डाबी ने महिलाओं को अपने हक के लिये स्वयं आगे आने का आह्वान करते हुए कहा कि समाज की कुप्रथाओं को समाप्त कर महिलाएं आगे आये एवं समाज के विकास में अपनी भागीदारी निभाएं तथा महिला जनप्रतिनिधि अपने कार्य को अच्छी तरह समझकर उनका बेहतर क्रियान्वयन करें.

महिला अधिकारिता विभाग उपनिदेशक ऋषिराज सिंगल ने घरेलू हिंसा रोकथाम, वन स्टॉफ सेन्टर, महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र, इन्दिरा महिला शक्ति केन्द्र,व बाल विवाह रोकथाम व महिला अधिकारिता विभाग की योजनाएं शिक्षा सेतु योजना सहित सभी विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की. नारी चैपाल में महिला सशक्तीकरण से सम्बन्धित कार्यक्रम व मांगलिक कलश यात्रा कार्यक्रम आयोजित किए गए तथा विभागीय योजनाओं की प्रदर्शनी के माध्यम से महिलाओं को जागरूक किया गया एवं प्रचार प्रसार सामग्री का वितरण कर प्राप्त परिवादो का निस्तारण किया गया.

नारी चैपाल में उपस्थित महिलाओं को घूंघट मुक्त अलवर व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई गई तथा नवजात बच्चियों का केक काटकर जन्मदिन मनाया गया. नारी चैपाल में महिलाओं सहित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता कराई गई एवं विद्यालय की बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की मनमोहक प्रस्तुति दी.

इस दौरान राजीविका समूह की महिलाओं द्वारा अपने उत्पादों की स्टॉल लगाई गई. इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक भिवाड़ी शांतनु कुमार, प्रधान बी.पी सुमन, उपखण्ड अधिकारी किशनगढबास गंगाधर मीणा, नगर पालिका नगर कनिष्ठ अभियंता मोतीलाल वर्मा, नायब तहसीलदार रामकिशन, बीडीओ राजकुमार बायला, किशनबास डीएसपी जयप्रकाश बेनीवाल, सीडीपीओ श्रीमती बीना गुप्ता, सरपंच अशोक यादव, पार्षद जाजन मुलानी, पार्षद नारायण छंगानी, घनश्याम भारती जनप्रतिनिधिगण, प्रबुद्ध व्यक्ति एवं बडी संख्या में महिलाएं भी उपस्थित रही.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा

हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठगी

Trending news