Alwar news: अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक प्रदीप मिश्रा अलवर शहर के इस मैदान में गाएंगे शिव महापुराण कथा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1773940

Alwar news: अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक प्रदीप मिश्रा अलवर शहर के इस मैदान में गाएंगे शिव महापुराण कथा

Alwar latest news: राजस्थान के अलवर जिलें में संत भारतीय सामाजिक सेवा संस्थान की ओर से 12 जुलाई से 18 जुलाई तक अलवर शहर के विजयनगर के मैदान में होने वाली शिव महापुराण कथा के आयोजन की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. 

 

Alwar news: अंतर्राष्ट्रीय कथा वाचक प्रदीप मिश्रा अलवर शहर के इस मैदान में गाएंगे शिव महापुराण कथा

Alwar news: राजस्थान के अलवर जिलें में संत भारतीय सामाजिक सेवा संस्थान की ओर से 12 जुलाई से 18 जुलाई तक अलवर शहर के विजयनगर के मैदान में होने वाली शिव महापुराण कथा के आयोजन की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. इसमें पंडित प्रदीप मिश्रा सीहोर वाले कथा वाचन करेंगे. तैयारियों को युद्ध स्तर पर अंतिम रूप दिया जा रहा है. कार्यक्रम के संयोजक प्रमोद विजय ने बताया कि अलवर में कोरोना के समय से ही काफी विचलित दिखाई दे रहे थे और एकलिंगी भोलेनाथ की कृपा से हुए सीहोर पहुंच गए . वहां पर अलवर आने का निमंत्रण दिया. 2025 तक कथाएं बुक होने के बावजूद भी पंडित प्रदीप मिश्रा ने अलवर को कथा दी .

उन्होंने बताया कि एक लिंगी भोलेनाथ की कृपा से यह कथा मिली है. भक्तों का आना शुरू हो गया है.सिलीगुड़ी से आई महिला उम्मीका ने बताया कि उनकी यह तीसरी कथा है. पहले उज्जैन गए फिर नेपाल और अलवर में इस कथा को सुन रही हैं. अलवर निवासी लोकेश गौड़ ने बताया कि प्रदीप मिश्रा को लगातार टीवी पर सुना करते थे. जिस तरीके से उन्होंने प्रवचन दिए, इसलिए आज उनके कथा में लाखों लोग श्रवण करते हैं. उनका एक ही संदेश था एक लोटा जल सभी समस्याओं का हल. 

यह भी पढ़ें- OMG: 1 दिन के सुल्तान बनकर देश से ये चीजें हमेशा के लिए खत्म कर देना चाहते हैं शाहरुख खान

इधर, इस कथा स्थल पर करीब 60000 श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की गई है. 3 वाटरप्रूफ पांडाल लगाए गए है. .बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की यहां पूरी तरह से व्यवस्था रखी गई है .कि उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े .एक पंडाल में करीब 20000 श्रद्धालु बैठ सकेंगे. अगर श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखकर पांडाल छोटा लगेगा तो और पंडाल बनाया जा सकेगा. यहां प्रवेश के लिए दो द्वार तथा निकास के लिए 8 द्वार बनाए गए हैं.कथा स्थल पर 24 घंटे श्रद्धालुओं के प्रवेश व निकास की व्यवस्था रहेगी. 

पूरे कथा स्थल को सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगाह रहेगी. बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिनके लिए आधार कार्ड की जरूरत है. बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए चाय भोजन तथा ठहरने की व्यवस्था पूरी तरह की गई है. इसके लिए अलवर शहर के सभी धर्मशालाएं बुक की गई हैं. कथा स्थल पर एलईडी की व्यवस्था रहेगी. 200 वाशरूम बनाए गए हैं. कंट्रोल रूम बनाया गया है. एंबुलेंस और आग पर काबू पाने के लिए सभी उपकरण मौजूद रहेंगे. शहर में 4G के एलईडी लगाकर कथा का प्रसारण किया जाएगा. इस विशाल प्रोग्राम को निरीक्षण करने के लिए आज पुलिस महा निरीक्षक उमेश दत्ता सहित पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचेंगे.रविवार की शाम को भी पुलिस अधीक्षक और जिला कलेक्टर ने कथा स्थल का दौरा किया.

यह भी पढ़ें- PM Modi In Bikaner: मेघवाल बोले- PM मोदी ने 'नौरंग देसर' में भरे 9 रंग, गिनाईं बीकानेर की ये 9 योजनाए

Trending news