Alwar news: अवैध खनन माफियाओं के आगे बेबस प्रशासन, लोगों को सांस लेना हुआ दुर्लभ
Advertisement

Alwar news: अवैध खनन माफियाओं के आगे बेबस प्रशासन, लोगों को सांस लेना हुआ दुर्लभ

Alwar news: अलवर में अवैध खनन की वजह से ग्रामीणों में भय का माहौल व्याप्त है क्योंकि लीज पर धमाकेदार विस्फोट किया जाता है, जिसके कारण धूल भरे गुब्बारे उड़ते हैं. जिसके कारण ग्रामीणों को सांस लेना भी दुर्लभ हो जाता है.

Alwar news: अवैध खनन माफियाओं के आगे बेबस प्रशासन, लोगों को सांस लेना हुआ दुर्लभ

Alwar news: रामगढ़ थाना क्षेत्र के मानकी जोन में पैसे के रसूल पर धड़ल्ले से चल रहा है अवैध खनन का कारोबार लेकिन खनन विभाग के अधिकारी कार्यवाही करने के नाम पर चुप्पी साधे बैठे हैं. ग्रामीणों में भय का माहौल व्याप्त है क्योंकि लीज पर धमाकेदार विस्फोट किया जाता है, जिसके कारण धूल भरे गुब्बारे उड़ते हैं. जिसके कारण ग्रामीणों को सांस लेना भी दुर्लभ हो जाता है. खनन माफिया एनजीटी के आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते नजर आते हैं, और बिना एनवायरमेंट क्लीयरेंस सर्टिफिकेट लिए बिना लीज व प्लांट कई महीनों से खुलेआम चल रहे हैं. 

ग्रामीणों ने जब इस समस्या के लिए आरटीआई लगाकर कार्रवाई कराना चाहा तो प्रदूषण विभाग के अधिकारी पहुंचे जिन्होंने मौके पर चल रही लीज व प्लांटो दस्तावेज मांगे तो मामला कुछ और ही निकला क्योंकि बिना परमिशन के अवैध रूप चला रखे हैं. लीज व प्लांट प्रदूषण विभाग के अधिकारियों ने खनन माफियाओं को मौके पर खूब खरी-खोटी सुनाई और मौके से रिपोर्ट बनाकर ले गए. ग्रामीण मनीष यादव ने बताया कि लीज पर विस्फोट के कारण ग्रामीणों में भय का माहौल है, क्योंकि विस्फोट इतना भयानक किया जाता है कि घर में बंद है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather News: IMD का बिपरजॉय चक्रवात को लेकर अलर्ट, राजस्थान में आज इन जिलों में आंधी बारिश

दुधारू पशु डर के मारे दूध नहीं देते और धूल भरे गुब्बारों के कारण ज्यादातर ग्रामीण श्वास रोग के शिकार हो गए हैं. लीज को चलाने के लिए सरकार ग्रामीण क्षेत्र से पंद्रह सौ मीटर दूरी पर चलाने की परमिशन दी जाती है लेकिन मानकी जून में 1000 मीटर की दूरी पर ही लीज व प्लांट चल रहे हैं खुलेआम सरकार के आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे. खनन माफियाओं ने खनन कर करके पाताल तक का पानी निकाल दिया

REPORTER- ASHEESH MAHESHWARI

Trending news