बारह बीयर बांध के पानी के बंटवारे को लेकर पानी में धरने पर बैठे अलवर शहर विधायक
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1219766

बारह बीयर बांध के पानी के बंटवारे को लेकर पानी में धरने पर बैठे अलवर शहर विधायक

बारह बीयर का पानी अलवर में ही रोकने की मांग को लेकर अलवर शहर विधायक संजय शर्मा मंगलवार को बारह बीयर बांध के गेट के पास पानी में धरने पर बैठे हैं. इस दौरान बीजेपी नेता भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि जब तक इस बांध में गेट नहीं लगाया जाएगा.

बारह बीयर बांध के पानी के बंटवारे को लेकर पानी में धरने पर बैठे अलवर शहर विधायक

Alwar: अलवर के बारह बीयर बांध से बारिश के समय चलने वाली रूपारेल नदी के पानी का बड़ा हिस्सा भरतपुर जाता है. ऐसे में अलवर के बांध सूख गए हैं. उन तक पानी नहीं पहुंच पाता है. बांध के आसपास अतिक्रमण हो रहा है. नहर में लोगों ने अवैध निर्माण कर लिए हैं. 

बारह बीयर का पानी अलवर में ही रोकने की मांग को लेकर अलवर शहर विधायक संजय शर्मा मंगलवार को बारह बीयर बांध के गेट के पास पानी में धरने पर बैठे हैं. इस दौरान बीजेपी नेता भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि जब तक इस बांध में गेट नहीं लगाया जाएगा. उनका धरना जारी रहेगा. विधानसभा में मंत्री ने गेट लगाने की बात कही थी लेकिन उसके बाद सिंचाई विभाग द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया.

बारिश के समय में नदी का ज्यादातर पानी भरतपुर चला जाता
इस समय में अलवर की बीयर नदी से बारिश के समय में रूपारेल नदी का तीन चौथाई पानी भरतपुर और एक तिहाई पानी अलवर में रखने का फैसला हुआ. उसके बाद से बारिश के समय में नदी का ज्यादातर पानी भरतपुर चला जाता है जबकि अलवर के बांध सूखे रहते हैं. बारह बीयर से पानी अलवर के जयसमंद बांध में आता है. सालों से यह बांध सूखा है. पूरा बांध नहीं भरने के कारण आसपास क्षेत्र में जलस्तर भी गिर रहा है. लंबे समय से बारह बीयर से निकलने वाला पानी अलवर रोकने की मांग उठ रहा है. इसको लेकर कई बार प्रदर्शन हो चुके हैं लेकिन आज तक कोई समाधान नहीं हुआ. हर साल बारिश के समय पानी रोकने को लेकर बात होती है और यह मुद्दा उठता है लेकिन स्टेट समय में हुए बंटवारे का हवाला देकर मामला शांत करा दिया जाता है. 

यह भी पढे़ं- Weather Today: राजस्थान में प्री-मानसून से बदला मौसम का मिजाज, गर्मी से मिली निजात

विधानसभा में भी उठा था मुद्दा
बीते दिनों शहर विधायक संजय शर्मा ने विधानसभा में यह मुद्दा उठाया और पानी रोकने के लिए गेट लगाने की मांग की. उस समय मंत्री ने कहा था की गेट लगाए जाएंगे और पानी अलवर में ही रोका जाएगा लेकिन उसके बाद भी सिंचाई विभाग की तरफ से कोई कदम नहीं उठाया गया. ऐसे में शहर विधायक संजय शर्मा अपने समर्थकों के साथ नटनी का बारा के पास पानी में मंगलवार को सुबह धरने पर बैठ गए. विधायक संजय शर्मा ने कहा कि स्टेट समय में भरतपुर में पानी की कमी थी. इसलिए भरतपुर को पानी दिया गया लेकिन आज भरतपुर में चंबल का पानी सप्लाई हो रहा है. वहां पानी की कमी नहीं है. अलवर में पानी की कमी हो रही है. सभी बांध सूखे हुए हैं. लोगों को पीने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है.

अलवर की लाइफ लाइन जयसमंद बांध 
उन्होंने कहा कि अलवर की लाइफ लाइन जयसमंद बांध है. अगर जयसमंद बांध पूरा भरता है तो आसपास क्षेत्र में जल स्तर बेहतर होगा. साथ ही जयसमंद के निचले हिस्से में जलदाय विभाग की लगी बोरिंग को में भी बेहतर पानी आएगा. यह पानी पूरे शहर को सप्लाई होता है. इसलिए इस बांध का भरना जरूरी है. उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग की तरफ से भरतपुर जाने वाले पानी को रोकना चाहिए. उस पानी को जयसमंद अलवर के अन्य बांधों में स्टोर करना चाहिए, जिससे लोगों को पीने के लिए पानी मिल सके. अलवर में किसानों को राहत मिल सके. क्योंकि पानी की कमी के चलते किसान भी परेशान है और उनकी खेती प्रभावित हो रही है. 

उन्होंने कहा कि जब तक इस मुद्दे पर कोई सख्त कदम नहीं उठाए जाएंगे. उनका धरना जारी रहेगा. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी विधायक के धरने को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस बल नटनी का बारा और आसपास क्षेत्र में तैनात किया गया है. प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर तैनात हैं और लगातार विधायक से बातचीत चल रही है. उनका धरना समाप्त करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं. विधायक के साथ बीजेपी के कार्यकर्ता और नेता भी धरने पर बैठे हुए हैं.

Reporter- Jugal Kishor

यह भी पढे़ं- जयपुर में 4 सूत्री मांगों को लेकर धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, हंगामा

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

 

Trending news