पुष्कर मेले के शुभारंभ के साथ बही पुष्कर की आध्यत्मिक छटा, पहुंच रहे सैलानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1426374

पुष्कर मेले के शुभारंभ के साथ बही पुष्कर की आध्यत्मिक छटा, पहुंच रहे सैलानी

 कार्तिक एकादशी से शुरू हुआ पुष्कर का धार्मिक मेले में अध्यात्म और संगीत की मधुर ध्वनि की गूंज पुष्कर की फिजाओं को अलौकिक अनुभव दे रही है .

पुष्कर मेले के शुभारंभ के साथ बही पुष्कर की आध्यत्मिक छटा, पहुंच रहे सैलानी

पुष्कर: कार्तिक एकादशी से शुरू हुआ पुष्कर का धार्मिक मेले में अध्यात्म और संगीत की मधुर ध्वनि की गूंज पुष्कर की फिजाओं को अलौकिक अनुभव दे रही है . एक और जहां पुष्कर सरोवर के मुख्य घाटों पर महाआरती, दीपदान, भजन संध्या, और पारंपरिक नृत्य के आयोजन हो रहे हैं.वहीं, पुष्कर मेला मैदान में पाश्चात्य धुनों पर कबीर के दोहो को गाया जा रहा है. इन आयोजनों में देशी-विदेशी पर्यटक शामिल होकर इन्हें अपने यादों में संजों रहे हैं.

पुष्कर सरोवर पर पांच दिवसीय लेक फेस्टिवल का आगाज
विश्व प्रसिद्ध पुष्कर धार्मिक मेले के शुभारंभ के साथ ही शुक्रवार शाम को जयपुर घाट पर पांच दिवसीय लेक फेस्टिवल का शुभारंभ हुआ. पहले घाट पर रंगोली, दीपदान, सरोवर की महाआरती व भजन संध्या सहित अनेक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. कार्यक्रम संयोजक अरूण पाराशर ने बताया कि विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं व भामाशाहों के सहयोग से जयपुर घाट पर पहली बार आयोजित 5 दिवसीय लेक फेस्टिवल का शुभारंभ शुक्रवार को सर्वप्रथम रंगोली व दीपदान किया गया. इसके बाद सरोवर की महाआरती की गई. कार्यक्रम के तहत अजमेर के भजन गायक अशोक तोषनीवाल द्वारा भजन संध्या का आयोजन किया गया. वहीं अक्षिता भट्ट व भूमिका शर्मा ने ओडिसी नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी. बताया कि फेस्टिवल के तहत शनिवार को कैलाश सौलंकी एंड पाटी द्वारा नगाड़ा वादन, यूआरएम स्कूल द्वारा प्रदर्शन, विदिशा शर्मा द्वारा सितार वादन, पं. चन्द्रप्रकाश द्वारा हवेली संगीत, कृतिका प्रकाश व कृष्णा पाराशर द्वारा शास्त्रीय भजन गायन, अजमेर के नवदीप सिंह झाला द्वारा गजल एवं भजन गायन की प्रस्तुति दी जाएगी. फेस्टिवल का समापन 8 नवंबर को होगा.
 

महाआरती निखार रही है पुष्कर की आध्यात्मिक छटा
धार्मिक मेले के शुभारंभ पवित्र सरोवर के मुख्य घाटों पर दीपदान व महाआरती का आयोजन किया गया. इसके चलते ब्रह्म घाट, गऊ घाट, गणगौर घाट, वराह घाट, जयपुर घाट पर महाआरती का आयोजन किया गया. वराह घाट पर आयोजित महा आरती पंडित रवि कांत शर्मा के आचार्य में आयोजित की जा रही है. शुक्रवार को आयोजित आरती के मुख्य यजमान संत पाठक महाराज, पालिका अध्यक्ष कमल पाठक, रहे. गणगौर घाट पर पुष्कर की श्री राम कोचिंग संस्थान के विद्यार्थियों ने रंगोली बनाकर दीपदान किया. इसके बाद तीर्थ पुरोहित राहुल पाराशर ने सरोवर की महाआरती की.

इसके अलावा जयपुर घाट पर दिव्य महाआरती संघ के तत्वावधान में मुख्य यजमान यूआरएम स्कूल की निदेशक निर्मल चौधरी एवं देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त गौरव सोनी के सानिध्य एवं पं. कैलाशनाथ दाधीच के आचार्यत्व में पं. चंद्रशेखर गौड़ द्वारा महाआरती की गई. इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता अरुण पाराशर, होटल ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रघु पारीक, एडवोकेट पुरुषोत्तम जाखेटिया, बाबूलाल दगदी, पार्षद जयनारायण दग्दी, इंदर सिंह पंवार, रवि गौड, यश गौड आदि ने धर्म लाभ पुण्य कमाया.
मेला मैदान में कबीर यात्रा के कलाकारों ने दी संगीतमय प्रस्तुति
पुष्कर मेले में शुक्रवार की शाम को जिला प्रशासन की ओर से मेला मैदान में आयोजित कबीर यात्रा एवं कबीर कैफे लाइव कन्सर्ट का शानदार आयोजन हुआ. इस अवसर पर कबीर यात्रा के कलाकार मुरालाल मूसावाला एंड पार्टी ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर समा बांध दिया. वहीं कार्यक्रम को देखकर श्रोता झूम उठे. कार्यक्रम की खास बात यह रही कि कलाकारों द्वारा संत कबीर के दोहो को पाश्चात्य संगीत के साथ बड़े रचनात्मक ढंग से पेश किया गया था.

पुष्कर मेले में शिरकत कर रहे हैं देश विदेश की बड़ी हस्तियां
पुष्कर मेले के अनूठे रंग देखने देश और विदेश की नामचीन हस्तियां पुष्कर पहुंच रही है. शुक्रवार को भारत में अमेरिका मिशन की उप प्रमुख पेट्रीसिया ए लसीना पहुंची थी. जहां उन्होंने पुष्कर मेले का भ्रमण और जगतपिता ब्रह्मा मंदिर में दर्शन किए. इसके बाद पुष्कर के प्रसिद्ध इटालियन रेस्टोरेंट ला पिज़्ज़ारिया में विदेशी जायके का स्वाद चखा. इस दौरान पुलिस और सुरक्षा अधिकारियों का भारी जाब्ता तैनात रहा. वहीं दूसरी ओर आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत देर रात पुष्कर पहुंचे और इसी रेस्टोरेंट में जाकर भोजन किया.

Trending news