Masuda News, Ajmer : नल हैं पर टोंटी नहीं, हजारों लीटर पानी बेकार बहा
Advertisement

Masuda News, Ajmer : नल हैं पर टोंटी नहीं, हजारों लीटर पानी बेकार बहा


Masuda News, Ajmer : राजस्थान के अजमेर के मसूदा में नलों में टोंटी नहीं लगी होने के चलते हजारों लीटर पानी बेकार बह रहा है.

Masuda News, Ajmer : नल हैं पर टोंटी नहीं, हजारों लीटर पानी बेकार बहा

Masuda News, Ajmer : अजमेर के मसूदा के नागोला कस्बे में घर-घर पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए राज्य सरकार ने जल जीवन मिशन योजना के तहत नागोला में 27 लाख रुपए की लागत से नई पाइप लाइन तो बिछा दी गई और लोगों के घरों तक पानी भी पहुंचने लगा, लेकिन पानी की बर्बादी पर अंकुश नहीं लगा. पहले की तरह अब भी नालों में टोटियां नहीं लगी होने से पानी नालियों में व्यर्थ बह रहा है.

अनदेखी और नासमझी से हजारों लीटर पानी नालियों में बह रहा है व्यर्थ
मसूदा में एक भी नल पर टोटियां नहीं लगी होने के कारण प्रतिदिन हजारों लीटर पीने का पानी यूं ही नालियों में व्यर्थ में बह रहा है. जल ही जीवन है. बिना जल के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. ये बात सभी अच्छी तरह से जानते हैं. लेकिन पानी की बर्बादी रोकने के लिए कोई भी गंभीर नजर नहीं आ रहा है. प्रशासन का कारिंदा हो या फिर आम नागरिक. सभी जल को यूं ही बर्बाद होते देखते रहते हैं. अनदेखी और नासमझी से प्रतिदिन हजारों लीटर पानी यूं ही नालियों में व्यर्थ बह रहा है.

सरकारी प्रयास विफल 
हर बार सभी सरकारें अखबार ,सोशल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, नुक्कड़ नाटकों आदि के माध्यम से जल बचाने की सीख देती रहती है. लेकिन सारे सरकारी प्रयास विफल होते नजर आ रहे हैं. अगर इसी प्रकार पानी व्यर्थ बहता रहा तो निकट भविष्य में पानी के लिए आत्मनिर्भरता खत्म हो सकती है और पानी के अन्य साधनों पर निर्भर होना पड़ सकता है.

घर के बाहर पॉइंट लगाकर टोटी लगाने का है नियम
राज्य सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत गांवों में डाली जा रही पाइप लाइन से कनेक्शन कर घर के बाहर पॉइंट खड़ा करके टूटी लगाने की जिम्मेदारी ठेकेदार की है. कस्बे में नलों पर टोटी नहीं लगी होने के कारण, नलों का पानी नालियों और सड़कों पर व्यर्थ बहता है. जिससे नागोला चौराहे समेत पूरे कस्बे में हर जगह कीचड़ ही कीचड़ फैला हुआ है. जिससे ग्रामीणों में भारी आक्रोश व्याप्त है.

ना के बराबर पहुंचता अंतिम छोर तक पानी 
नागोला में पानी की टंकी से लेकर चौराहे तक के सभी नल 3 घंटे तक लगातार चालू रहते हैं. उन सभी नलों पर टूटियां नहीं होने के कारण पानी व्यर्थ बह कर चौराहे पर पहुंच जाता है. जिससे चौराहे पर कीचड़ ही कीचड़ फैल जाता है. चौराहे पर लगे वाल से ठेकेदार के कारिंदे गांव में अलग-अलग टाइम पर सप्लाई करते हैं. लेकिन नलों में टूटियां नहीं लगी होने के कारण सारा प्रेशर आगे वाले घरों में ही खत्म हो जाता है और अंतिम छोर वाले घरों में ना के बराबर पानी पहुंचता है. जिससे अंतिम छोर वाले ग्रामीण पानी के लिए तरसते हैं.

नागोला में जल जीवन मिशन योजना पूर्ण हो चुकी है. इस योजना में घर के बाहर पॉइंट खड़ा करके उस पर टूटी लगाना अनिवार्य है. लेकिन यदि ठेकेदार ने टूटियां नहीं लगाई तो उसे पाबंद करके घर के बाहर टूटिया लगवाई जाएगी. इस प्रकार की लापरवाही स्वीकार योग्य नहीं है. जलदाय विभाग को निर्देशित कर ऐसे लोगों के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाने की कार्रवाई की जाएगी.

रिपोर्टर- अशोक भाटी

Trending news