मसूदा: टीचरों का टोटा, अर्धवार्षिक परीक्षा के कारण स्कूल में तालाबंदी का फैसला स्थगित
Advertisement

मसूदा: टीचरों का टोटा, अर्धवार्षिक परीक्षा के कारण स्कूल में तालाबंदी का फैसला स्थगित

 कस्बे के मजरे में स्थित सपनीखेड़ा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में 5 दिसंबर को पूर्व सरपंच व अन्य ग्रामीण स्कूल पहुंचे तो विद्यार्थियों के हाथों में किताब-कलम की जगह कुल्हाड़ी और फावड़ा मिला.

मसूदा: टीचरों का टोटा, अर्धवार्षिक परीक्षा के कारण स्कूल में तालाबंदी का फैसला स्थगित

नागोला/ अजमेर: कस्बे के मजरे में स्थित सपनीखेड़ा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में 5 दिसंबर को पूर्व सरपंच व अन्य ग्रामीण स्कूल पहुंचे तो विद्यार्थियों के हाथों में किताब-कलम की जगह कुल्हाड़ी और फावड़ा मिला. छात्र फावड़े से सफाई करते हुए मिले तथा छात्राएं कुल्हाड़ी से बबूल की झाड़ियां काट कर बबूल की झाड़ियों की किवाडी बनाती हुई मिली.

सपनीखेड़ा निवासी व नागोला ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच रंगलाल जाट एवं अन्य ग्रामीण 5 दिसंबर को विद्यालय में अध्यापकों की कमी व एक अध्यापिका को डेपुटेशन पर अन्यत्र लगाने के विरोध में सपनीखेड़ा स्कूल के प्रधानाध्यापक को ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के नाम ज्ञापन सौंपा कर 7 दिन का अल्टीमेटम दिया कि डेपुडेशन को निरस्त कर अन्य स्टाफ और नहीं लगाया गया तो 12 दिसंबर को स्कूल के मुख्य गेट पर तालाबंदी की जाएगी, लेकिन विद्यार्थियों की अर्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही है. इसी कारण ग्रामीणों ने 12 दिसंबर को विद्यालय के तालाबंदी के निर्णय को स्थगित कर दिया है.

ये था मामला
सपनीखेड़ा का राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में कक्षा एक से 8 तक 100 विद्यार्थियों का नामांकन है. लेकिन मात्र एक शिक्षक होने के कारण बच्चों का शिक्षण स्तर बहुत ही कमजोर है. समाजसेवी घनश्याम दास ने कक्षा 7 व 8 के बच्चों को राजस्थान के मुख्यमंत्री व अजमेर के जिला कलेक्टर का नाम पूछा तो नहीं बता सके विद्यार्थी.

एक माह में 10 दिन भी पुरा स्कूल नहीं आता अध्यापक - पूर्व सरपंच रंगलाल जाट व ग्रामीणों ने बताया कि सपनीखेड़ा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत अध्यापक ओमप्रकाश भांबी जो कि स्कूल में एक माह में 10 दिन भी पुरा नहीं आता है. अध्यापक ओमप्रकाश भाभी को नागोला बूथ संख्या 265 पर बीएलओ बना रखा है लेकिन बीएलओ का कार्य भी समय पर नहीं करता है.

डेपुटेशन को करें निरस्त 

सपनीखेड़ा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत अध्यापिका ललिता मीणा को जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश से कृष्ण गोपाल कालेड़ा के विद्यालय में डेपुटेशन पर लगा रखी है जिस पर ग्रामीणों ने मांग की की यदि 7 दिन में डेपुटेशन को निरस्त नहीं किया गया तो विद्यालय के मुख्य गेट पर 12 दिसंबर को तालाबंदी की की चेतावनी दी थी लेकिन ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय में बच्चों की अर्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही है. इसी के चलते फिलहाल 12 दिसंबर को तालाबंदी करने के निर्णय को स्थगित करने का ऐलान किया गया है.

Reporter- Ashok Bhati

Trending news