रूठे-रूठे सनम को मनाना हो जाएगा आसान, चले आइए राजस्थान के 'स्विट्जरलैंड'
Advertisement

रूठे-रूठे सनम को मनाना हो जाएगा आसान, चले आइए राजस्थान के 'स्विट्जरलैंड'

Rajasthan Tourism:  क्या आपको राजस्थान के 'स्विट्जरलैंड' के बारे में जानकारी है अगर नहीं तो ये जानकारी आपके काम की है. यहां फेमस कॉमेडियन कपिल शर्मा की फिल्म की शूटिंग हुई थी.

रूठे-रूठे सनम को मनाना हो जाएगा आसान, चले आइए राजस्थान के 'स्विट्जरलैंड'

Rajasthan Tourism: पर्यटन में पहचान को लेकर राजस्थान मोहताज नहीं है.घूमने के लिए राजस्थान में कई सारी जगह घूमने के लिए हैं लेकिन अगर आपकी पत्नी आपसे नाराज हो गईं हैं और आपको उनको मनाना है तो आप राजस्थान के स्विट्जरलैंड आने का प्लान कर सकते हैं. यहां आपको ऐसा लगेगा मानो कि आप चारों तरफ से बर्फ के पहाड़ों से घिरे हुए हों. आपको ऐसा अनुभव होगा कि बर्फ की चादर चारों तरफ बिछी हुई है.

ये जगह इसलिए भी खास बन जाती है क्योंकि यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है. कई लोग अपने प्री वेडिंग शूट के लिए भी इस जगह पर आना पसंद करते हैं. चलिए अब पर्दा हटाते हैं ये जगह राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित है. हम बात कर रहे हैं अजमेर जिले के किशनगढ़ की जहां पर बहुत खूबसूरत डंपिंग यार्ड है.

यूं तो किशनगढ़ मार्बल सिटी के नाम से फेमस है. किशनगढ़ में आपको एक से बढ़कर एक मार्बल के पत्थर देखने को मिल जाते हैं. बता दें कि मार्बल को जब काटा जाता है तो उसका जो वेस्ट पार्ट होता है उसे डंपिंग यार्ड में डंप किया जाता है.इस डंपिंग यार्ड का पर्यटन के लिहाज से विकास किया गया. जिसके बाद लोगों को ये जगह बहुत ज्यादा पसंद आने लगी है.

 डंपिंग यार्ड इसलिए भी खास है क्योंकि यहां पर सफेद पहाड़ हैं. ये सफेद पहाड़ डंप किए गए मार्बल की मिट्टी के हैं. साथ ही यहां पर एक छोटा सा तलाब है जिसका पानी बिल्कुल कांच की तरह चमकता है. इतना ही नहीं जिन लोगों को  फोटोग्राफी का शौक है उनके लिए ये जगह एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकती है. यहां आपको आपके मन चाहे फोटो शॉट्स मिल सकते हैं. 

फिलहाल तो  यहां पर खाने-पीने की चीजें भी बिकने लग गई हैं. हालांकि पहले यहां पर खाने-पीने की चीजें नहीं मिलती थी.अगर आपको भूख लग जाए तो आप यहां पर अपनी भूख को मिटा सकते हैं. बता दें कि फेमस कॉमेडियन कपिल शर्मा की फिल्म किस-किस को प्यार करूं की शूटिंग भी डंपिंग यार्ड में ही हुई थी.

Trending news