Raj Kisan Suvidha App: लॉन्च हुआ राज किसान सुविधा ऐप, नहीं काटना पड़ेगा अब ई-मित्र का चक्कर
Advertisement

Raj Kisan Suvidha App: लॉन्च हुआ राज किसान सुविधा ऐप, नहीं काटना पड़ेगा अब ई-मित्र का चक्कर

Raj Kisan Suvidha App: राज किसान सुविधा ऐप लॉन्च हो गया है. अब अब ई-मित्र का चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. यहां जानिए इस ऐप की मदद से क्या-क्या फायदा मिलेगा.

 

Raj Kisan Suvidha App: लॉन्च हुआ राज किसान सुविधा ऐप, नहीं काटना पड़ेगा अब ई-मित्र का चक्कर

खेती-किसानी की कई योजनाएं राजस्थान सरकार चला रही है. किसान इन योजनाओं के प्रति सजग भी हैं. वहीं  राज किसान साथी पोर्टल की शुरूआत कृषि विभाग ने की है. इसके अलावा अब विभाग पोर्टल की ऐप लाने की तैयारी कर रहा है. इस ऐप की मदद से राज्य सरकार की कृषि, उद्यान और पशुपालन से जुड़ी तमाम योजनाओं के बारे में किसान अपने  मोबाइल पर ही जानकारी ले सकेंगे.

इसके अलावा इन योजनाओं के लिए मोबाइल के माध्यम से ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. राज किसान सुविधा ऐप इसका नाम रखा गया है.राज किसान साथी पोर्टल से इस ऐप को लिंक किया गया है.सारी योजनाओं की जानकारी इस ऐप मेपोर्टल की तरह ही होगी.कृषि विभाग ने कृषि और उद्यान विभाग की योजनाओं को ऐप डेवलप करने के बाद पहले चरण में अपलोड किया है. इसके अलावा राज किसान सुविधा ऐप पर पशुपालन विभाग की योजनाओं को दूसरे चरण में अपलोड किया जाना है. 

किसानों को ऐप के जरिए की अब तमाम योजनाओं की जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा अब किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं का फायदा लेने के लिए दफ्तर और ई-मित्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. ये ऐप पूरी तरह से फ्री है साथ ही इसमें किसी भी प्रकार का कोई सर्विस शुल्क नहीं देना होंगा.

इतना ही नहीं इस ऐप के जरिए फसल बीमा कंपनी को किसान ओलावृष्टि, बारिश और शीतलहर के कारण हुए फसल खराबे की शिकायत किसान सीधे कर सकेंगे.अलग से फसल बीमा का लिंक ऐप में  जोड़ा गया है.  फसल बीमा क्लेम, प्रीमियम और अन्य संबंधित सूचनाएं इस ऐप के जरिए एक ही जगह पर मिल जाया करेंगी. वहीं फसलों में होने वाले रोग, उससे बचाव, फसल के भंडारण व्यवस्था के बारे में भी किसानों को पता चल सकेगा. राज किसान सुविधा ऐप में  न्यूनतम समर्थन मूल्य की जानकारी भी किसानों को मिलेगी.

ये भी पढ़ें-

राजस्थान से हरीश चौधरी और दिव्या मदेरणा समेत इन नेताओं को कांग्रेस दे सकती है बड़ी जिम्मेदारी, देखें नाम

राजस्थान में नक्सलवाद के बीज ! मेघवाल बोले- आदिवासियों को मुख्यधारा में नहीं लाया तो माहौल बनेगा हिंसक

 Barmer: लड़की के मामले को लेकर उसी नाम के दूसरे युवक का किया अपहरण,छोड़कर भागे बदमाश

 

 

Trending news