न्यू ईयर के जश्न की तैयारियों में जुटा पुष्कर, पर्यटकों से गुलजार हुआ शहर, होटल, रेस्टोरेंट्स सब फुल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1509241

न्यू ईयर के जश्न की तैयारियों में जुटा पुष्कर, पर्यटकों से गुलजार हुआ शहर, होटल, रेस्टोरेंट्स सब फुल

शीतकालीन अवकाश और न्यू ईयर के चलते पुष्कर में पर्यटकों की भारी आवक है. पुसरोवर और मंदिर पर श्रद्धालुओं का ताता लगा हुआ है. कोरोना काल के दो साल बाद एक करोड़ से अधिक के व्यापार का अनुमान लगाया जा रहा है. 

न्यू ईयर के जश्न की तैयारियों में जुटा पुष्कर, पर्यटकों से गुलजार हुआ शहर, होटल, रेस्टोरेंट्स सब फुल

पुष्कर/अजमेर: कोरोना काल के बीते 2 साल के बाद बिना किसी पाबंदियों के नए साल की शुरुआत हो रही है. इससे पहले देश और विदेश के हजारों श्रद्धालु और पर्यटक पुष्कर पहुंच रहे हैं, जिससे कस्बे के बाजार, मंदिर, घाट, होटल, गेस्ट हाउस, रेस्टोरेंट्स पर्यटक से आबाद है. नव वर्ष की शुरुआत के पहले से ही देश विदेश से हजारों श्रद्धालु और पर्यटक तीर्थ नगरी पुष्कर में आना शुरू हो गए हैं, जिससे कस्बे के बाजार पर्यटकों से गुलजार है. देश में लोग नए वर्ष का जश्न मनाने में जूटे हुए हैं. इसी कड़ी में तीर्थ नगरी पुष्कर में भी लोग अपने -अपने तरीकों से नए साल का स्वागत करने को तैयार है.

वर्ष 2023 की बेहतरीन शुरुआत के लिए इस बार पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने हुए है. यहाँ के रेतीले धोरे एक और जहाँ लोग इन धोरों में केमल सफारी और सैंड आर्ट, एडवेंचर स्पोर्ट के बीच अपनी यादों को सजाने में लगे हैं. वहीं, सरोवर ओर ब्रह्मा मंदिर पर श्रद्धालु नववर्ष की मंगलकामनाओं के साथ दर्शन लाभ ले रहे. इसी बीच पुष्कर में विदेशी पर्यटक भी नए साल के आगमन को लेकर खासा उत्साहित नजर आ रहे हैं. कस्बे में बने होटल रेसोर्ट में पार्टियों की तैयारियां भी जोर शोर से चल रही है .

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी को पीएम उम्मीदवार पर बीजेपी की चुटकी- मुंगेरी लाल के हसीन सपने देख रहे हैं

पर्यटकों की आवक से गुलजार हैं होटल रेस्टोरेंट

कोरोना काल के बीते 2 साल में पर्यटन व्यवसाय को कई मुश्किलों से गुजरना पड़ा. पाबंदियों के बीच आयोजित हुए पुष्कर के अंतरराष्ट्रीय मेले और होली महोत्सव के बाद पहली बार बिना किसी पाबंदी के नव वर्ष उत्सव 2023 का आयोजन तीर्थ नगरी पुष्कर में हो रहा है. जिसके चलते देश और दुनिया से हजारों पर्यटक पुष्कर पहुंचे हैं. होटल एसोसिएशन के नरेंद्र सिंह बताते हैं कि पुष्कर क्षेत्र में करीब 250 से 300 छोटी और बड़ी होटल संचालित की जा रही है.जिनमें शीतकालीन अवकाश और नए वर्ष के चलते देश और दुनिया के हजारों लोग आकर ठहर रहे हैं.जिससे दिसंबर के आखिरी सप्ताह में कस्बे की होटलों में 1 करोड़ रुपए से अधिक का व्यापार होने की उम्मीद लगाई जा रही है.वहीं दूसरी ओर होटल ओनर एसोसिएशन के रघु पारीक बताते हैं कि बीते 2 सालों में पुष्कर कस्बे की परिधि में बने छोटे गेस्ट हाउस को इन आयोजनों से उतना आर्थिक लाभ नहीं मिल पाएगा .जितनी उम्मीद लगाई जा रही है .हाल के दिनों में यह देखा जा रहा है कि देसी पर्यटक पुष्कर के बाहरी क्षेत्र में बने होटल और रिसॉर्ट में ठहरना पसंद कर रहे हैं.

सरोवर और ब्रह्मा मंदिर पर लग रहा है श्रद्धालुओं का ताता

भले ही हिंदू नव वर्ष चैत्र महीने में शुरू होता है. बावजूद इसके देश भर से आए कई पर्यटक अपने नए साल की शुरुआत को धार्मिक रंग दे रहे हैं, जिसके चलते जगतपिता ब्रह्मा मंदिर और पुष्कर सरोवर पर श्रद्धालुओं की भारी आवक देखी जा रही है.तीर्थ पुरोहित दिलीप शास्त्री ने बताया कि आंगल नए वर्ष के पूर्व ही श्रद्धालु सरोवर पर पहुंचकर पूजा अर्चना और स्नान दान कर रहे हैं.

वहीं, जगतपिता ब्रह्मा मंदिर के व्यवस्थापक अरुण पाराशर ने बताया कि नव वर्ष पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है, जिसके चलते 31 दिसंबर और 1 जनवरी को लगभग 20 हजार से अधिक श्रद्धालु मंदिर पहुंचेंगे. उन्होंने बताया कि नए साल में मंदिर में दर्शन का समय नवंबर से फरवरी तक सुबह 6:00 बजे से शाम 8:30 बजे तक रहेगा.इस दौरान मंदिर दिन में 1:30 से 3:00 तक बंद रहेगा .तो वही मार्च से अक्टूबर में सुबह 5:30 बजे से शाम 8:00 बजे तक मंदिर खुला रहेगा.इस दौरान दिन में 1:30 से 3:30 तक मंदिर बंद रहेगा.आंगल नव वर्ष के अवसर पर मंदिर में प्रतिमा का विशेष श्रृंगार और पूजा अर्चना की जाएगी.

पर्यटकों की आवक से रेतीले धोरों में रौनक

देश और विदेश से आए पर्यटक पुष्कर की प्राकृतिक छटा आनंद लेते नजर आ रहे हैं.देसी विदेशी पर्यटक पुष्कर के धोरों में कैमल सफारी कर अपने पलों को यादगार बना रहे हैं तो वही रेतीले धोरों में बने सैंड आर्टिस्ट अजय रावत के नेशनल सैंड आर्ट पार्क में तस्वीरें खिंचवा रहे हैं.

नए साल को लेकर मुस्तैद नजर आ रही है पुष्कर पुलिस

उधर नववर्ष से पूर्व आने वाले श्रदालुओं ओर पर्यटकों की सुरक्षा के लिये पुलिस भी पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रही है .पुष्कर थाना प्रभारी डॉक्टर रवीश कुमार सामरिया ने बताया कि नववर्ष पर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये मुख्य स्थानों पर विशेष व्यवस्था की गई है साथ ही रात्रि में अलग अलग टीमें कस्बे में होने वाले आयोजनों पर नजर बनाए हुए रहेगी और किसी भी सूरत में माहौल बिगाड़ने वाले को बख्शा नही जाएगा .साथ ही गश्त के दौरान पुष्कर की होटलों मैं चेकिंग कर सुरक्षा व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जा रहा है.

Trending news