पर्यावरण दिवस पर लगाए गए थे 2 से 3 फुट के पौधे, 1 वर्ष में 10 से 15 फुट ऊंचाई तक बढ़े
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1210824

पर्यावरण दिवस पर लगाए गए थे 2 से 3 फुट के पौधे, 1 वर्ष में 10 से 15 फुट ऊंचाई तक बढ़े

 नसीराबाद के मुक्तिधाम पर सेवा भारती द्वारा गत अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर सघन वन में 2 से 3 फुट के पौधे लगाए गए थे. जो मात्र एक वर्ष में जापानी पर्यावरणविद मियावाकी के कंसेप्ट से 10 से 15 फुट ऊंचाई तक बढ़ गए.

2 से 3 फुट के पौधे

Nasirabad: राजस्थान के नसीराबाद के मुक्तिधाम पर सेवा भारती द्वारा गत अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर सघन वन में 2 से 3 फुट के पौधे लगाए गए थे. जो मात्र एक वर्ष में जापानी पर्यावरणविद मियावाकी के कंसेप्ट से 10 से 15 फुट ऊंचाई तक बढ़ गए, इतना ही नहीं बल्कि सभी पेड़-पौधे लगभग हरे भरे हैं.
नसीराबाद सेवा भारती के पदाधिकारी समाजसेवी एडवोकेट संदीप अग्रवाल ने जानकारी दी कि जापानी पर्यावरणविद मियावाकी के कंसेप्ट पर मुक्तिधाम में छाया और फलदार पौधे लगाए गए थे. पर्यावरणविद मियावाकी के कंसेप्ट पर इसे सघन वन का नाम दिया गया. 

इस सघन वन को एक वर्ष पूर्व हो जाने पर सेवा भारती के तत्वावधान में धूमधाम से हर्षोल्लास के साथ इसकी वर्षगांठ मनाई गई. भाजपा जिला देहात अध्यक्ष देवीशंकर भूतड़ा और विधायक रामस्वरूप लांबा ने इस सघन वन में पौधारोपण करके भागीदारी निभाई. कार्यक्रम के दौरान सेवा भारती के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं सहित नगरवासियों ने केक काटकर इस सघन वन की प्रगति पर खुशी का इजहार की है.

कार्यक्रम के तहत आस-पास के क्षेत्र में श्रमदान करके साफ-सफाई की गई और प्राकृतिक संसाधनों से क्षेत्र को सुसज्जित किया गया. इस मौके पर भगवा ध्वज लगाकर पत्थरों से तिरंगे रंग में सघन वन लिखकर फूल माला, फरिया गुलाल, फूल पत्तियां आदि से सजाया संवारा गया. नगर में यह पहला अवसर है कि जब प्रकृति का जन्म दिवस प्राकृतिक साधनों से मनाया गया.

आयोजकों ने जानकारी दी कि यह सघन वन अपना संस्थान राजस्थान के संयोजक विनोद मेलाना की प्रेरणा से लगाया गया. उन्होंने बताया कि जापानी पर्यावरणविद मियावाकी के अनुसार पौधों को यदि पास-पास में लगाया जाएं तो उनका विकास बहुत अधिक तेजी से होता है, जिस प्रकार मनुष्य में जीवन प्रेम भाईचारा सामंजस्य ईष्या आदि के भाव पाए जाते हैं उसी प्रकार पौधों में भी इन सब भाव की उपस्थिति होती है. इसलिए पौधे भी आपस में प्रेम और एक दूसरे को सहारा देते हुए और ईष्या पूर्वक एक दूसरे को देखकर तेजी से आगे बढ़ते हैं. उसी परिपेक्ष में इस सघन वन में मात्र एक साल में छोटे-छोटे से पौधों की ग्रोथ 10 से 15 फुट तक पहुंच गई.

सेवा भारती के कोषाध्यक्ष अमित ऐरन और कोषाध्यक्ष नितिन सिंघल ने बताया कि बरसात आरंभ होने से पूर्व मुक्तिधाम क्षेत्र में लगभग 500 पौधे और लगाने की योजना है. पर्यावरण का विकास और पर्यावरण की रक्षा ही मानव जीवन का आधार है. साथ ही उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में कम से कम 5 पौधे लगाकर उनकी परवरिश करते हुए मानव जीवन होने की सुखद अनुभूति करें. उल्लेखनीय है कि इस सघन वन में पक्षियों के लिए भी विशेष आसरा बनाया गया है जहां पर पक्षियों की मधुर आवाजें गूंजती रहती है.

Reporter: Manveer Singh

यह भी पढ़ें - भाजपा जिलाध्यक्ष भूतड़ा और विधायक लांबा ने की प्रेस वार्ता, जानें क्या कहा

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news