Masuda: 4 दिनों से विद्यालय के मुख्य द्वार पर ग्रामीण दे रहे है धरना, तालाबंदी की दी चेतावनी
Advertisement

Masuda: 4 दिनों से विद्यालय के मुख्य द्वार पर ग्रामीण दे रहे है धरना, तालाबंदी की दी चेतावनी

अजमेर जिले के मसूदा उपखंड क्षेत्र के ग्राम जालिया द्वितीय के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम में मर्ज करने से बालिकाओं के सामने गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है. 

 ग्रामीण दे रहे है धरना

Masuda: राजस्थान के अजमेर जिले के मसूदा उपखंड क्षेत्र के ग्राम जालिया द्वितीय के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम में मर्ज करने से बालिकाओं के सामने गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है. जालिया ग्राम पंचायत सरपंच आदित्य कुमार खेतावत की मानें तो जालिया का यह बालिका विद्यालय 1948 से बालिका विद्यालय संचालित है और हाल ही में उक्त विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम में मर्ज करने से बालिकाओं के सामने हिंदी माध्यम अध्ययन का संकट उत्पन्न हो गया. 

इसी को लेकर पिछले 3 दिनों से जागरूक नागरिकों द्वारा विद्यालय के मुख्य द्वार पर भूख हड़ताल की जा रही है. मसूदा पंचायत समिति प्रधान सुरेंद्र मीनू कवर राठौड़ ने बुधवार को विद्यालय के बाहर भूख हड़ताल करने वाले नागरिकों से भूख हड़ताल समाप्त करने के लिए समझाइश की लेकिन नागरिकों ने भूख हड़ताल जारी रखते हुए विद्यालय पर कल से तालाबंदी करने के निर्णय से अवगत करवा दिया. 

यह भी पढ़ें - पीएम-किसान के लाभार्थी के लिए खुशखबरी, इस तारीख तक करा लें ई-केवाईसी का सत्यापन

विद्यालय में हिंदी माध्यम अध्ययन करने वाली बालिकाओं के सामने उत्पन्न संकट और नागरिकों द्वारा की जा रही भूख हड़ताल को लेकर मसूदा पंचायत समिति प्रधान सुरेंद्र मीनू कंवर राठौड़ ने राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है. पत्र में बताया कि ग्राम जालिया द्वितीय में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय को महात्मा गांधी विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) में मर्ज किया गया हैं, जिससे हिन्दी माध्यम में पढ़ने वाली बालिकाओं के प्रवेश का संकट उत्पन्न हो गया है. 

ग्रामवासियों को अंग्रेजी माध्यम विद्यालय खोलने पर आपत्ति नहीं हैं लेकिन हिन्दी माध्यम के विद्यालय को बंद करने से बालिका शिक्षा (हिन्दी माध्यम) पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है. हिन्दी माध्यम की छात्राओं की टी.सी काटी जा रही हैं अर्थात् उन्हें शिक्षा से वंचित रहने की नौबत आ गई है. अतः ग्राम जालिया द्वितीय के ग्रामीवासीयों द्वारा विगत 02-03 दिवस से आमरण अनशन पर बैठकर विद्यालय के सामने अनशन किया जा रहा हैं, जो सामाजिक परिदृश्य से न्यायोचित नहीं हैं. 

बालिका शिक्षा को ध्यान में रखते हुए हिन्दी माध्यम से पढ़ने वाली छात्राओं हेतु उक्त विद्यालय को पुनः चालू करवाए जाने की मांग करते बालिका शिक्षा और ग्रामवासियों की मांग पर विशेष रूप से ध्यान दिलाकर बालिका शिक्षा के हिंदी माध्यम को यथावत रखने की मांग की है. पंचायत समिति प्रधान ने उक्त पत्र की प्रति अजमेर जिला कलेक्टर शिक्षा मंत्री और निदेशक माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर और जिला शिक्षा अधिकारी अजमेर को भी प्रेषित की है. विद्यालय के मुख्य द्वार पर भूख हड़ताल पर बैठे नागरिकों ने पंचायत समिति के विकास अधिकारी को संयुक्त हस्ताक्षरित ज्ञापन प्रेषित कर विद्यालय पर तालाबंदी करने की चेतावनी दी है.

Reporter: Manveer Singh

अजमेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

राहुल गांधी के बाद अब सोनिया गांधी से ED करेगी पूछताछ, संसद से सड़क तक कांग्रेस दिखाएगी ताकत, सीएम गहलोत भी होंगे शामिल

फॉरेन ट्रिप पर हुआ प्यार का अहसास, ब्लैक कॉल्स से बनी बात, डिज़नी वंडरलैंड जैसी प्रिंसेस दीया कुमारी की लव स्टोरी

REET EXAM: 23-24 जुलाई को होगी रीट परीक्षा, सुरक्षा तैयारियों को लेकर जयपुर पुलिस अलर्ट

Trending news