ब्यावर: सुहाग की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा करवा चौथ का व्रत, पूजा कर सुनी कहानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1394461

ब्यावर: सुहाग की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा करवा चौथ का व्रत, पूजा कर सुनी कहानी

नए-नए परिधानों में सजी-धजी महिलाओं ने चौथ माता की पूजा-अर्चना कर कहानी सुनी. भारतीय संस्कृति में पति को परमेश्वर मानने की परंपरा का निर्वाह करते हुए महिलाओं ने देर रात जैसे ही चन्द्रमा निकला, घरों की छतों पर छलनी के साथ चन्द्र दर्शन कर सुहाग के लिए लंबी उम्र की कामना की. 

ब्यावर: सुहाग की लंबी आयु के लिए महिलाओं ने रखा करवा चौथ का व्रत, पूजा कर सुनी कहानी

Beawar: सुहाग और समृद्धि का प्रतीक पर्व करवा चौथ गुरुवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. इस मौके पर सुहागिन महिलाओं ने व्रत रखकर पति की लंबी उम्र की कामना की. रात में चंद्र दर्शन के बाद पति के हाथों करवे से पानी ग्रहण कर व्रत का पारणा किया.

इससे पूर्व दिन में विभिन्न नए-नए परिधानों में सजी-धजी महिलाओं ने चौथ माता की पूजा-अर्चना कर कहानी सुनी. भारतीय संस्कृति में पति को परमेश्वर मानने की परंपरा का निर्वाह करते हुए महिलाओं ने देर रात जैसे ही चन्द्रमा निकला, घरों की छतों पर छलनी के साथ चन्द्र दर्शन कर सुहाग के लिए लंबी उम्र की कामना की. 

यह भी पढे़ं- अजमेर में रोडवेज कर्मचारियों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किया प्रदर्शन, दी ये चेतावनी

करवा चौथ के व्रत के कारण गुरुवार को बाजार में नए कपड़े, चूडिय़ा, सुहाग की बिंदिया तथा व्रत के काम आने वाली सामग्री खरीदने के लिए महिलाओं की भीड़ नजर आई. इस दौरान महिलाओं ने मिट्टी के करवे तथा दीपक की खरीददारी भी की. अपने पति की लंबी आयु की कामना तथा घर-परिवार में सुख-समृद्धि की कामना को लेकर किए जाने वाले व्रत के लिए नवविवाहित जोड़ों में खासा उत्साह देखा गया. जिन विवाहिताओं का यह पहला करवा चौथ था, उन्होंने बड़े ही उत्साह के साथ इस पर्व को मनाया. इस दौरान बाजार में देर रात तक काफी रौनक बनी रही. दिनभर मणिहारी की दुकानों, चूडिय़ों के थैलों एवं फैंसी स्टोर पर महिलाएं खरीददारी करती देखी गई.

सामूहिक रूप से करवा का पूजन
करवा चौथ के मौके पर शहर के अजमेर रोड़ स्थित आदर्श नगर, नंदनगर सहित अन्य क्षेत्रों में सामूहिक करवा चौथ पूजन का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में क्षेत्र की महिलाओं ने उपस्थित होकर सामूहिक रूप से करवा चौथ की कहानी सुनी तथा चौथ माता की पूजा-अर्चना की.

Reporter- Dilip Chauhan

 

Trending news