किशनगढ़: स्कूलों में किया पौधारोपण, बागवानी खेती की दी जानकारी
Advertisement

किशनगढ़: स्कूलों में किया पौधारोपण, बागवानी खेती की दी जानकारी

ट्रस्ट के सियाराम मीणा ने बताया कि आकार चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा अमला रूईया के नेतृत्व में भारत में संचालित सेव दा प्लेनेट कार्यक्रम के अंतर्गत देश के विभिन्न राज्यों में जल संरक्षण और वृक्षारोपण के कार्य के किए जा रहे हैं. 

किशनगढ़: स्कूलों में किया पौधारोपण, बागवानी खेती की दी जानकारी

Kishangarh: आकार चेरिटेबल ट्रस्ट के द्वारा बुधवार को अरांई क्षेत्र की ढसूक और काकलवाडा पंचायत की स्कूलों में पौधारोपण कर जल संरक्षण और बागवानी खेती की जानकारी दी गई. 

ट्रस्ट के सियाराम मीणा ने बताया कि आकार चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा अमला रूईया के नेतृत्व में भारत में संचालित सेव दा प्लेनेट कार्यक्रम के अंतर्गत देश के विभिन्न राज्यों में जल संरक्षण और वृक्षारोपण के कार्य के किए जा रहे हैं. इसके अंतर्गत राजस्थान में अलवर अजमेर , दौसा, जयपुर, पाली, बाड़मेर, सीकर, झुंझुनू, नागौर, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर जिलों में कार्यक्रम संचालित है. 

कार्यक्रम के अंतर्गत देशवासियों विशेषकर किसानों को बरसाती पानी को सहेजने और बागवानी के लिए प्रेरित किया जाता है. ट्रस्ट द्वारा चेकडेम आदि बनाने के लिए कुल लागत का दो तिहाई सहयोग और बागवानी के लिए पौधे उपलब्ध कराये जाते हैं, जिसमें 2007 से अभी तक 600 चेक डैम बनाए जा चुके हैं और 25 हजार पौधे लगवाए जा चुके हैं. 

यह भी पढ़ेंः फॉरेन ट्रिप पर हुआ प्यार का अहसास, ब्लैंक कॉल्स से बनी बात, डिज़नी वंडरलैंड जैसी प्रिंसेस दीया कुमारी की लव स्टोरी

इनसे करीब 10 लाख लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आया है. इस कार्यक्रम के अंतर्गत 20 जुलाई को अरांई तहसील के काकलवाडा और ढसूक पंचायत के 10 गांवों के स्कूल प्रांगण में क्षेत्रीय पर्यवेक्षक सियाराम मीणा द्वारा अध्यापकों और स्कूली बच्चों के साथ पौधेरोपण कार्य किया गया. 

साथ हीं, किसानों और ग्रामवासियों को बागवानी हेतु पौधे वितरित किए गए और जल संरक्षण की जानकारी दी. कार्यक्रम प्रबंधन भूपेंद्र सिंह के निर्देश पर यह अभियान चलाया जा रहा है.

अजमेर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खबरें 

घूंघट में छिपी थी राजस्थान की पहली महिला बॉडी बिल्डर, दिखाया दम तो हिल गया पूरा देश

राजस्थान में यहां शादी के लिए लिव इन रिलेशन और लड़की का मां होना जरूरी

 

 

Trending news