इस कारण औद्योगिक क्षेत्र बैवंजा की फैक्ट्रियां हुई बंद, लोगों में रोष
Advertisement

इस कारण औद्योगिक क्षेत्र बैवंजा की फैक्ट्रियां हुई बंद, लोगों में रोष

नसीराबाद के बैवंजा औद्योगिक क्षेत्र स्थित पत्थर पीसने की एक फैक्ट्री में दीवार गिरने के कारण वहां पर काम कर रही श्रमिक महिला पर मलवा गिरने से मौत हो गई थी और एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई थी. 

फैक्ट्रियां हुई बंद

Nasirabad: नसीराबाद के बैवंजा औद्योगिक क्षेत्र स्थित पत्थर पीसने की एक फैक्ट्री में दीवार गिरने के कारण वहां पर काम कर रही श्रमिक महिला पर मलवा गिरने से मौत हो गई थी और एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई थी. 

मृतक महिला के परिजन और घायल महिला को मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर श्रमिकों ने संगठित होकर सोमवार को बैवंजा औद्योगिक क्षेत्र की सभी फैक्ट्रियां बंद करा दी है. उन फैक्ट्रियों में काम करने वाले श्रमिकों और क्षेत्र के ग्रामीणों ने अभी तक मुआवजा नहीं मिलने पर रोष व्यक्त किया है. सदर पुलिस थानाधिकारी राजेश कुमार को जानकारी मिलते ही उनके नेतृत्व में अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों और पुलिस कर्मियों ने समझाइश करके श्रमिकों को शांत करने का प्रयास किया है. 

नसीराबाद के निकट बैवंजा औद्योगिक क्षेत्र है, जहां पर पत्थर पीसने की फैक्ट्री में सनोद गांव की तीन श्रमिक महिलाएं काम कर रही थी. तभी पास की फैक्ट्री की लगभग 20 फुट ऊंची पत्थर की दीवार ढह गई. विडंबना की परिकाष्ठता तो यह रही कि पत्थर की चुनाई से बनी इस दीवार का सारा मलवा उसी तरफ गिरा जहां पर श्रमिक महिलाएं कार्य कर रही थी. श्रमिक महिलाओं पर पत्थर की दीवार का मलवा गिरते ही आस-पास के व्यक्ति मौके पर पहुंच गए और उन्हें एक निजी वाहन द्वारा राजकीय सामान्य चिकित्सालय पहुंचाया गया था. 

सनोद गांव निवासी श्रमिक महिला श्रीमती गीता पत्नी श्रीपाल की जांच करके मृत घोषित कर दिया और सनोद गांव की ही श्रमिक महिला श्रीमती बदाम पत्नी रामलाल को प्राथमिक उपचार देकर गंभीरावस्था के कारण उसे अजमेर रेफर कर दिया गया था. सनोद गांव निवासी श्रीराम पुत्र बद्रीलाल ने सदर पुलिस थाना को रिपोर्ट दी कि छोटे भाई श्रीपाल की पत्नी गीता और इसी गांव के रामलाल खारोल की पत्नी श्रीमती बादाम और उसकी पुत्री और अन्य व्यक्ति रोजाना की तरह किशनलाल शर्मा और सर्वेश्वर की श्री श्याम मिनरल फैक्ट्री में काम करने गए थे. 

हमेशा की तरह काम करते वक्त पास की संजय कंसल की फैक्ट्री की जर्जर दीवार अचानक गिर गई, जिसका मलबा गीता, बादाम और अन्य मजदूरों पर गिरने से सभी के चोटे आई है. साथ ही उन्होंने बताया कि यह दुर्घटना श्री श्याम मिनरल फैक्ट्री में काम करते वक्त घटित हुई है. वहीं दूसरी तरफ नसीराबाद के पलसानिया रोड निवासी संजय कंसल ने सदर पुलिस थाना को रिपोर्ट दी कि उसकी फैक्ट्री बैंवजा रीको इंडस्ट्रियल एरिया में है. 

इस फैक्ट्री के पीछे किशनलाल और सर्वेश्वर की फैक्ट्री है. उनकी फैक्ट्री में पत्थर पिसाई का कार्य किया जाता है और उन्होंने फैक्ट्री की हमारी तरफ चारदीवारी नहीं बनवाई और नियमानुसार सेट बैक छोडे बिना ही दीवार के पास ही वाइब्रेटर लगा दिया. वाइब्रेटर चलने से दीवार को खतरा उत्पन्न हो गया और उसे कई बार वाइब्रेटर को नियमानुसार दूर करने के लिए कहा लेकिन हमेशा टालता रहा. पत्थर पीसने की उस फैक्ट्री में दीवार के पास ही वाइब्रेटर चलाने के कारण दीवार कमजोर होकर ढह गई. 

रिपोर्ट में बताया कि पड़ोसी फैक्ट्री के संचालक किशनलाल और सर्वेश्वर नियमानुसार सैट बैक छोड़कर वाइब्रेटर दूर लगाते तो यह हादसा नहीं होता. आरोप प्रत्यारोप के चलते मृतका के परिजन और पीड़ित घायल महिला को अभी तक मुआवजा नहीं मिल पाने के कारण श्रमिकों में आक्रोश पनप गया और संगठित होकर बैवंजा औद्योगिक क्षेत्र की सभी फैक्ट्रियां बंद करवाकर श्रमिक एकत्रित हो गए. सदर पुलिस थाना के अधिकारी और पुलिसकर्मी समझाइश का प्रयास कर रहे हैं.

Reporter: Manveer Singh

यह भी पढ़ें - 

नसीराबाद: सर्पदंश से 3 वर्षीय मासूम की मौत

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news