गोवंश में लंपी वायरस के चलते अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में संदेह, पहचान से जुड़ा है मामला
Advertisement

गोवंश में लंपी वायरस के चलते अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में संदेह, पहचान से जुड़ा है मामला

गोवंश में लंपी रोग के चलते अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में भरने वाले पशु मेले पर संशय बना हुआ है, इसी बीच गुरुवार को अजमेर पशुपालक संघ के शिष्टमंडल ने अजमेर कलेक्टर अंशदीप से मुलाकात की. 

गोवंश में लंपी वायरस के चलते अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में संदेह, पहचान से जुड़ा है मामला

Pushkar: गोवंश में लंपी रोग के चलते अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में भरने वाले पशु मेले पर संशय बना हुआ है, इसी बीच गुरुवार को अजमेर पशुपालक संघ के शिष्टमंडल ने अजमेर कलेक्टर अंशदीप से मुलाकात की. इस मुलाकात में पशु पालक संघ ने जिला कलक्टर से मांग की कि अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले में पशु मेले का आयोजन भी किया जाए, क्योंकि अब प्रदेश में लंपी रोग पूर्णता है नियंत्रण में आ चुका है. संघ के शिष्टमंडल ने जिला कलेक्टर को कहा कि पुष्कर मेले की अंतरराष्ट्रीय पहचान से पशु मेला भी जुड़ा हुआ है, 

इस मेले में बड़ी संख्या में पशुपालक अपने पशुओं की खरीद-फरोख्त के लिए आते हैं, जो ग्रामीण अर्थव्यवस्था से जुड़ा हुआ एक महत्वपूर्ण भाग है. ऐसी स्थिति में जब लंबी रोग पूरी तरह से नियंत्रण में आ चुका है, तो पशु मेले को भी अनुमति दी जानी चाहिए. शिक्षा मंडल द्वारा जिला कलेक्टर को बताया गया कि इस संबंध में पूर्व में स्थानीय पशुपालन विभाग से भी वार्ता हो चुकी है.

 पशुपालन विभाग इस बात के लिए सहमति व्यक्त कर चुका है कि पशु मेले में आने वाले पशुओं की पूर्व में जांच की जाएगी और पशुपालन विभाग के प्रमाण पत्र जारी करने के बाद ही उन्हें पशु मेले में अनुमति दी जाएगी. संघ की ओर से जिला कलेक्टर को बताया गया कि जिस तरह से पशुओं को लेकर प्रतियोगिताओं का आयोजन. 

इस मेले में किया जाता है उससे पशु पालन को लेकर एक जागृति पूरे ग्रामीण समुदाय में फैलती है, वहीं देशभर से आने वाले पशुपालक एक दूसरे के साथ अपने अनुभव भी साझा करते हैं, जिसका लाभ पशुपालन को मिलता है. शिष्टमंडल में शामिल कांग्रेस नेता हरि सिंह गुर्जर ने बताया कि जिला कलेक्टर अंशदीप ने उन्हें आश्वस्त किया है कि वे इस मामले में सकारात्मक रुख रखते हैं और जल्द ही सरकार से मार्गदर्शन लेकर उचित निर्णय किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- BSER REET Result 2022: रीट का रिजल्ट जारी, यहां करें reetbser2022.in चेक

 

Trending news