देशभर से पुष्कर आने वाले यहूदी धर्मावलंबियों के लिए खुले खबाद हाउस के द्वार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1360376

देशभर से पुष्कर आने वाले यहूदी धर्मावलंबियों के लिए खुले खबाद हाउस के द्वार

अब दुनियाभर से पुष्कर घूमने आने वाले यहूदी पर्यटक इस धर्म स्थल पर प्रार्थना एवं धार्मिक कार्य कर सकेंगे. 

देशभर से पुष्कर आने वाले यहूदी धर्मावलंबियों के लिए खुले खबाद हाउस के द्वार

Pushkar: पुष्कर के चर्चित यहूदी धर्म स्थल बेदखबाद के दरवाजे अब एक बार फिर दुनिया भर से आने वाले यहूदी धर्मावलंबियों के लिए खुल गए हैं. कस्बे के गुरुद्वारा बस स्टैंड के पास स्थित इजरायली पर्यटकों का धर्म स्थल खवाद हाउस 5 महीनों के अंतराल के बाद सोमवार देर रात खोल दिया गया. धर्म स्थल प्रबंधक हनुमान बाकोलिया ने बताया कि संचालक इजराइल निवासी सिमसोन गोल्डस्टीन अपने परिवार के साथ सोमवार रात पुष्कर पहुंच गए.

इसी के साथ ही धर्मस्थल को यहूदी धर्मावलंबियों के लिए खोल दिया गया है. अब दुनियाभर से पुष्कर घूमने आने वाले यहूदी पर्यटक इस धर्म स्थल पर प्रार्थना एवं धार्मिक कार्य कर सकेंगे. प्रबंधक बाकोलिया ने बताया कि गत 24 अप्रैल को संचालक परिवार के इजराइल लौटने के चलते धर्मस्थल को बंद किया गया था.जिसका विधिवत संचालन आज मंगलवार से किया गया.

भारत में विभिन्न राज्यों के अंतर्गत 18 खबाद हाउस बीते 30 सालों से संचालित किए जा रहे हैं. जिनमें देशभर से आने वाले यहूदी धर्मावलंबियों को टोरा धर्म ग्रंथ के अध्ययन के साथ-साथ यहूदी धर्म से संबंधित उत्सव, रीति रिवाज आयोजित किए जाते हैं. इतना ही नहीं यहां यहूदी इजरायली नागरिकों की मदद के उद्देश्य से भी इनके स्थापना की जाती है.

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमैन हेडली ने सन 2009 में इसकी रेकी की थी. जिसका खुलासा मुंबई हमलों के बाद हुआ था. खबाद हाउस की संवेदनशीलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि खुलासे के बाद से ही देश की सुरक्षा एजेंसी एनएसजी, एटीएस, क्यूआरटी टीमों ने यहां कई बार एंटी टेरर और होस्टेज सिचुएशन ड्रिल को अंजाम दिया.सुरक्षा कारणों के चलते खबाद हाउस पर 24 घंटे सशस्त्र जवानों की तैनाती रहती है.

ये भी पढ़ें- नीमकाथाना: बलात्कार और पॉस्को मामले में पाटन पुलिस ने की कार्रवाई, दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

 

Trending news