Beawar News: मुस्लिम समाज ने ईद उल फितर के मौके पर अदा की विशेष नमाज, खुदा की बारगाह में एक साथ झुके हजारों सिर
Advertisement

Beawar News: मुस्लिम समाज ने ईद उल फितर के मौके पर अदा की विशेष नमाज, खुदा की बारगाह में एक साथ झुके हजारों सिर

ब्यावर में ईदुलफितर के मौके पर विभिन्न राजनैतिक संगठनों के पदाधिकारियों तथा प्रशासन से उपखंड अधिकारी मृदूलसिंह, डिप्टी मनीष चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण वैभव शर्मा, सिटी थानाधिकारी सुरेन्द्रसिंह जोधा ने चांग चितार रोड़ पर पहुंच कर मुस्लिम समाज के लोगों को ईंद की बधाईयां दी.

Beawar News: मुस्लिम समाज ने ईद उल फितर के मौके पर अदा की विशेष नमाज, खुदा की बारगाह में एक साथ झुके हजारों सिर

Beawar News: इस अवसर पर शहर के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में उत्साह का माहौल नजर आया. जामा मस्जिद क्षेत्र में रोशनी व रंग बिरंगी फर्रियों से आर्कषक सजावट की गई. शनिवार सुबह तय समय के अनुसार मुस्लिम समुदाय ने शहर की प्रमुख ईदगाहों में विशेष नमाज अदा की और खुदा की ईबादत करके समाज में खुशहाली व देश में अमन-चैन की दुआ मांगी. नमाज के बाद सभी ने आपस में गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी. 

इस मौके पर विभिन्न सामाजिक एवं राजनैतिक संगठनों से जुडे गणमान्य नागरिकों ने भी मुस्लिम समुदाय के अकीदतमंदों को ईद की मुबारकबाद दी. ईद के मौके पर घरों में खीर सेवइयों की दावत दी गई. सभी ने एक-दूसरे के घर पर जाकर इस दावत में भाग लिया और पर्व की मुबारकबाद दी. गौरतलब है कि ईद, इस्लाम का सबसे बड़ा त्यौहार है. इस्लाम के इतिहास में पहली दफा ईद उल-फित्र का त्यौहार पैगम्बर मुहमम्मद ने सन 624 ईस्वी में मनाया था. कहा जाता है उस समय पैगम्बर ने जंग-ए-बदर नाम की जंग में फतह हासिल की थी. इस्लामी कैलेण्डर के नौंवे महीने रमजान के पूरे होने के बाद दसवां महीना शुरू होता है. इस महीने का नाम शव्वाल है. इसकी पहली तारीख को ही ईद उल-फितर मनाई जाती है. 

ये भी पढ़ें- जयपुर के ईदगाह पर बड़ी नमाज अदा की गई, प्रदेश में शांति और खुशहाली की गई दुआएं

सभी इस्लामी महीनों की तरह इस महीने की शुरुआत भी चांद दिखने पर होती है. रमजान का चांद डूबने और ईद का चांद नजर आने के अगले दिन यानि चांद की पहली तारीख को ईद मनाई जाती है. ईदुलफितर के मौके पर विभिन्न राजनैतिक संगठनों के पदाधिकारियों तथा प्रशासन से उपखंड अधिकारी मृदूलसिंह, डिप्टी मनीष चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण वैभव शर्मा, सिटी थानाधिकारी सुरेन्द्रसिंह जोधा ने चांग चितार रोड़ पर पहुंच कर मुस्लिम समाज के लोगों को ईंद की बधाईयां दी.

Reporter- Dilip Chauhan

Trending news