Ajmer news: शांतिनाथ भगवान की निकली भव्य रथ यात्रा, गूंजे जैन धर्म के जयकारे
Advertisement

Ajmer news: शांतिनाथ भगवान की निकली भव्य रथ यात्रा, गूंजे जैन धर्म के जयकारे

Ajmer news: राजस्थान के अजमेर जिले के ब्यावर जैन धर्म के पर्यूषण पर्व के समापन के बाद रविवार को जैन धर्म के 16 वें तीर्थंकर श्री शांतिनाथ भगवान की दिव्य रथ यात्रा पूरे हर्षोल्लास एवं श्रद्धा भक्ति के साथ निकली गई. 

Ajmer news: शांतिनाथ भगवान की निकली भव्य रथ यात्रा, गूंजे जैन धर्म के जयकारे

Ajmer news: राजस्थान के अजमेर जिले के ब्यावर जैन धर्म के पर्यूषण पर्व के समापन के बाद रविवार को जैन धर्म के 16 वें तीर्थंकर श्री शांतिनाथ भगवान की दिव्य रथ यात्रा पूरे हर्षोल्लास एवं श्रद्धा भक्ति के साथ निकली गई. श्री जैन श्वेतांबर मूर्तिपूजक तपागच्छ संघ संस्थान के अध्यक्ष नरेंद्र खींचा व मंत्री भागचंद पीपाड़ा के नेतृत्व में पाली बाजार स्थित श्री शांतिनाथ जैन मंदिर से भगवान को एक पालकी में विराजमान कर भव्य वरघोड़ा निकाला गया. जिसमे श्रावकों ने पूजा के परिधान व मस्तक पर मुकुट लगाकर रथ यात्रा में शिरकत की. 

श्रदाशील श्रावकों ने एक पालकी में प्रभु को विराजित कर पूरे नगर में भ्रमण करवाया. श्री शांतिनाथ भगवान की रथ यात्रा बैंड बाजों, ढोल ढमाकों एवं नगाड़ों की सुमधुर धुनों के साथ जैन मंदिर से भगवान महावीर के जयकारों के साथ एकता सर्कल, सुनारन चौपड़, महावीर बाजार तेलियान चौपड़, सिटी डिस्पेंसरी, आचार्य नानेश मार्ग, मालियाँन चौपड़, लुहारन चौपड़ पाली बाजार होते हुए पुनः श्री शांतिनाथ जैन मंदिर पहुंचकर संपन्न हुई. रथ यात्रा के दौरान जैन धर्म के विभिन्न घटकों के श्रावक श्राविकाएं चंदन की ये चोकियां, जो बोले शोभ है आदि जयकारे लगाते हुए चल रहे थे. 

यह भी पढ़े- राहुल गांधी अगर खरगे जी, अशोक जी बोलने की बजाय महिला अत्याचार पर बोलते तो बेहतर होता- जोशी

रथ यात्रा में संघ के श्रावक श्राविकाओं ने उत्साह उमंग के साथ शिरकत की. यात्रा में संघ के डा तारेश जैन, नरेंद्र गेलडा, प्रेम मुथा, जेठमल सिंघवी, वकील चंद नाहर, कमल तातेड, चंदू बोहरा, योगेंद्र मेहता, दिलीप बोहरा, मोहित मेहता अंकित गन्ना, विनोद भंडारी व मोहित तातेड सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया. ’हुआ स्नेह मिलन’ संघ अध्यक्ष नरेंद्र खींचा ने बताया कि रथयात्रा के बाद तपागच्छ संघ के सभी सदस्यों की पारिवारिक स्नेह मिलन पाली बाजार स्थित ओसवाल पंचायती नोहरे में सम्पन्न हुआ. इस मौके पर संघ प्रमुखों ने सभी के केसर के छापे लगाए.

Trending news