अजमेर न्यूज: ब्यावर के इन राजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई
Advertisement

अजमेर न्यूज: ब्यावर के इन राजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई

अजमेर न्यूज: ब्यावर के सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय एवं राजकीय कन्या महाविद्यालय ब्यावर में प्रवेश के लिए आवदेन प्रक्रिया शुरू हो गई है. यहां जानिए आप एडमिशन के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं.

अजमेर न्यूज: ब्यावर के इन राजकीय महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई

Beawar, Ajmer: ब्यावर के सनातन धर्म राजकीय महाविद्यालय एवं राजकीय कन्या महाविद्यालय ब्यावर में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के अंतर्गत स्नातक प्रथम वर्ष कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हुई. महाविद्यालय एवं आयुक्तालय की ओर से आवेदन प्रक्रिया को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है. 

अभ्यर्थी प्रवेश के लिए 5 जुलाई तक ऑनलाइन एसएसओ आईडी के माध्यम से आवेदन कर सकते है. आवेदन के लिए अभ्यर्थी को अपने एसएसओ आईडी के माध्यम को ओपन कर एचटीई के आईकॉन पर क्लिक कर प्रवेश प्रक्रिया के तहत आवेदन भरना होगा.

 5 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा

एसडी कॉलेज प्राचार्य डा.वीएस भाटी ने बताया कि आयुक्तालय की ओर से जारी निर्धारित समय सारणी के अनुसार 5 जुलाई तक आवेदन किया जा सकेगा. उसके बाद 8 जुलाई तक ऑनलाइन सत्यापन कर 10 जुलाई को अंतरिम वरियता एवं प्रतिक्षा सूची का प्रकाशन किया जाएगा. सूची में स्थान प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी 13 जुलाई तक महाविद्यालय में दस्तावेजों का सत्यापन करवा कर ई-मित्र के माध्यम से प्रवेश शुल्क जमा करवा सकेंगे.

स्नातक प्रथम वर्ष कला में 560 सीटें

महाविद्यालय प्रवेश नोडल प्रभारी डॉ. हरीश कुमार ने बताया कि महाविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष कला में 560, वाणिज्य में 320, विज्ञान गणित में 70, विज्ञान बायो वर्ग में 140, ऑनर्स भूगोल एवं इतिहास में 40-40 सीटें निर्धारित हैं. सभी प्रवेश के लिए सभी संकायों में वर्गवार आरक्षण की प्रक्रिया लागू रहेगी. जिसमें सामान्य, ओबीसी, अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए सीटें आरक्षित है. इसके अलावा सभी संकायों में कश्मीरी विस्थापित, विशेष योग्यजन आदि वर्ग की सीटें भी नियमानुसार आरक्षित रहेगी.

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एवं आवेदन जांच करवाने के दौरान अभ्यर्थी के पास कक्षा 10 एवं 12वीं की अंकतालिका, आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, आरक्षित वर्ग के लिए जाति प्रमाण, सामान्य वर्ग के लिए आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर व ई मेल, बैंक पासबुक, जन आधार कार्ड, बोनस अंक प्रमाण पत्र सहित ऑनलाईन ई मित्र या स्वयं अपने स्तर पर एसएसओ आईडी के जरिए आवेदन कर सकते हैं.

दस्तावेजों के सत्यापन के समय उक्त दस्तावेजों सहित मूल टीसी एवं सीसी, स्टेट ओपन वालो के लिए माईग्रेशन सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा. साथ ही एनएसएस, खेलकूद प्रमाण पत्र संलग्न करने पर बोनस अंक दिए जाएंगे. शहीदों के बच्चों, सैनिक आश्रित को बोनस अंक के लिए सर्विस बुक या डिस्चार्ज बुक की फोटो प्रति लगाई जानी होगी. इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग का प्रमाण पत्र होने पर एक वर्ष से पुराना नहीं होना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather News: राजस्थान में आफत बनकर बरस रहे बादल, इन जिलों में भारी का अलर्ट

यह भी पढ़ेंः आम खाने वाले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो जाएगी परेशानी

Trending news