पाणिग्रहण संस्कार के साथ समाज के 18 जोडे बंधे परिणय सूत्र में
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1426716

पाणिग्रहण संस्कार के साथ समाज के 18 जोडे बंधे परिणय सूत्र में

श्री सैनी क्षत्रिय फूल मालियान पंचायत बड़ाबास समाज सेवा संस्था की और से शुक्रवार से सामूहिक विवाह सममेलन का आयोजन किया गया.सामूहिक विवाह सममेलन में समाज के 18 जोडे पाणिग्रहण संस्कार के साथ परिणय सूत्र में बंधे.विवाह सममेलन के दौरान शुक्रवार सुबह सुरजपोल गेट सुभाष उद्यान स्थित राठी पवेलियन से

पाणिग्रहण संस्कार के साथ समाज के 18 जोडे बंधे परिणय सूत्र में

ब्यावर:श्री सैनी क्षत्रिय फूल मालियान पंचायत बड़ाबास समाज सेवा संस्था की और से शुक्रवार से सामूहिक विवाह सममेलन का आयोजन किया गया.सामूहिक विवाह सममेलन में समाज के 18 जोडे पाणिग्रहण संस्कार के साथ परिणय सूत्र में बंधे.विवाह सममेलन के दौरान शुक्रवार सुबह सुरजपोल गेट सुभाष उद्यान स्थित राठी पवेलियन से बारात शोभा यात्रा निकाली गई.

शोभा यात्रा में सभी दूल्हे घोडे पर सवार होकर तथा दूल्हनें सजी-धजी ऊंटी गाड़ी में सवार होकर चल रही थी. इस दौरान बराती बैड-बाजों की धुनों पर नाचते-गाते हुए चल रहे थे. राठी पवेलियन से शुरू हुई बारात शोभा यात्रा तेजा चौक पांच बत्ती से महादेव जी की छतरी होते हुए शीतला माता गली से सूरजपोल गेट बाहर से होते हुए से सेदरिया में स्थित भगवान मुरलीधर की डोली पर पहुंची.

बारात शोभा यात्रा के मार्ग में जगह-जगह स्वागत द्वार सजाकर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया. बारात शोभा यात्रा के विवाह सममेलन पहुंचने पर तोरण की रस्म अदा की गई. तोरण के पश्चात विवाह स्थल पर वैदियों पर पंडितों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पाणिग्रहण संस्कार संपन्न करवाएं.

इस दौरान दूल्हा तथा दूल्हनों ने विवाह के सात वचन दोहराते हुए जीवन में एक दूसरे साथ जीने-मरने का संकल्प लिया. सामूहिक विवाह सम्मेलन के अध्यक्ष मोहनलाल दगदी के अनुसार पाणिग्रहण संस्कार संपन्न होने के पश्चात भोजन तथा उसके बाद विदाई की रस्म अदा की गई. इस दौरान आयोजित समारोह में राजनीति से जुडे मंत्री, विधायक तथा जनप्रतिनिधियों ने शिरकत की.

विदाई समारोह को संबोधित करते हुए विभिन्न वक्ताओं ने नव विवाहित जोडों को सुभाशीष देते हुए आपसी सामजंस्य से अपना जीवन व्यतीत करने की सलाह दी. वक्ताओं ने कहा कि समाज में शिक्षा के प्रति आई जागरूकता का ही परिणाम है सामूहिक विवाह सममेलन. सामूहिक विवाह सममेलनों से समाज में फिजूलखर्ची पर रोक लगती है और समाज में समानता के भाव जाग्रत होते है. वक्ताओं श्री सैनी क्षत्रिय फूल मालियान पंचायत बड़ाबास समाज सेवा संस्था की और से किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए विवाह सममेलन में अपनी भूमिका निभाने वालों तथा व्यवस्थाओं को अंजाम देने वालों को साधुवाद दिया.

Reporter- Dilip Chouhan

Trending news