ये दातों में छोटे काले गड्ढे जिन्हें काले कीड़े भी कह दिया जाता है. वक्त रहते इनका इलाज न हो तो समस्या बढ़ जाता है और दांत या तो गिर जाते हैं या बेहद कमजोर हो जाते हैं.

अंडे के छिलके का उपयोग

अंडे के छिलकों को साफ करके उबालें और पीस लें. इसमें बेकिंग सोडा और नारियल तेल मिलाकर टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें. इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम कार्बोनेट आपको आराम दिलाएगा.

हर्बल पाउडर का उपयोग

इसे बनाने के लिए 2 चम्मच आंवला, 1 चम्मच नीम, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा और आधा चम्मच ही लौंग का पाउडर मिलाएं और मिक्स कर लें और इसे ब्रश करने के पहले इस्तेमाल करें.

नारियल तेल का उपयोग

मुंह में नारियल तेल डालकर 5 से 10 मिनट तक घूमाना और थूक देना है. इससे कैविटीज को दूर होने के साथ दांतों का प्लाक, बैक्टीरिया, सड़न और मुंह की दुर्गंध भी दूर होगी.

इसके अलावा और सबसे खास अपने खानपान का ध्यान रखें. गुटखे का सेवन कतई न करें. खाने के बाद कुल्ला जरूर करें. ऐसी कोई भी चीज न खाएं तो आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story