कई लोग वजन बढ़ाने के लिए केला खाते हैं. लेकिन, उन्हें इसका फायदा नहीं मिलता. इसके लिए हम आपको वजन बढ़ाने के लिए केला खाने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं. आइये अगली स्लाइड में जानते हैं तरीका

दही और केला

दही और केले का सेवन आपके शरीर का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है. इससे आपके खाना खाने और पचाने की क्षमता तेज होती है, जिससे वजन बढ़ने और घटने दोनों में मदद मिलती है.

ड्राई फ्रूट्स और केला

ड्राई फ्रूट्स और केले की आप स्मूदी बनाकर पी सकते हैं. इन दोनों ही चीजों में प्रोटीन भरपूर होते हैं. आप चादें तो इनका सेवन लंच में भी कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स से आपको कई तत्व मिलेंगे. जिससे काफी फायदा होगा.

दूध और केला

बहुत दुबले पतले लोगों को तेजी से वजन बढ़ाना है को उन्हें नाश्ते में केले को शामिल करना चाहिए. केले का सेवन दूध के साथ करने से मेटाबोलिक रेट को तेज होता है, जिससे वजन भी तेजी से बढ़ता है.

कसरत के बाद केला

सही तरीके से वजन बढ़ाने के लिए केला खाने का बेहतरीन समय सुबह का होता है. इसे आप कसरत के ठीक बाद खाएं तो काफी फायदा मिलेगा. इससे मांसपेशियों का भी विकास होगा.

पहले बताए गए तरीकों से केला निश्चित ही आपको वजन बढ़ाने में मदद करेगा. लेकिन, आपको चाहिए की इसके साथ-साथ आपनी लाइफ स्टाइल को भी मेंटन रखे. इससे आपका शरीर और स्वास्थ दोनों सही रहेगा.

Disclaimer: वजन बढ़ाने के लिए बताए गए केला सेवन के तरीके घरेलू मुस्खों पर आधारित हैं. Zee Media इसकी चिकित्सकीय पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story