राजू श्रीवास्तव का निधन, एक्सरसाइज करते हुए पड़ा था दिल का दौरा, जिम में इन बातों का रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1300535

राजू श्रीवास्तव का निधन, एक्सरसाइज करते हुए पड़ा था दिल का दौरा, जिम में इन बातों का रखें ख्याल

Raju Shrivastava Death: राजू श्रीवास्तव को जिम में एक्सरसाइज करते हुए दिल का दौरा पड़ा था. जिसके चलते आज उनका निधन हो गया. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि जिम में एक्सरसाइज करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम से कम रहे. 

राजू श्रीवास्तव का निधन, एक्सरसाइज करते हुए पड़ा था दिल का दौरा, जिम में इन बातों का रखें ख्याल

Raju Shrivastava Died: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastava) का निधन हो गया है. दिल्ली के एम्स अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांस ली. बता दें कि राजू श्रीवास्तव को जिम में एक्सरसाइज करते समय दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ा था. जिसके बाद से उनका दिल्ली के एम्स में इलाज चल रहा था. आमतौर पर एक्सरसाइज करना दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन एक्सरसाइज करते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए वरना यह अच्छी आदत भारी नुकसान भी करा सकती है. 

एक्सरसाइज करते समय इन बातों का रखें ध्यान
वेबएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, अगर एक्सरसाइज करते समय आपको थकान, सांस फूलना जैसी समस्या हो रही है तो एक्सरसाइज ना करें और डॉक्टर से तुरंत सलाह लें. 

साथ ही एक्सरसाइज के दौरान अगर आपको छाती में भारीपन या दर्द, गले में दर्द, बाजू, जबड़े या कंधे में दर्द की समस्या होती है तो तुरंत एक्सरसाइज बंद कर दें और डॉक्टर की सलाह लें. 

असामान्य दिल की धड़कन, कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना, नर्वस होना, धुंधला दिखना, मांसपेशियों में खिंचाव, सांस लेने में दिक्कत, खूब पसीना आना जैसे लक्षण दिखाई दें तो एक्सरसाइज ना करें और डॉक्टर की सलाह लें. इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को पहले से हार्ट की समस्या है तो वह पहले अपने कार्डियोलॉजिस्ट से सलाह ले और उसके बताए अनुसार ही एक्सरसाइज करें.

इसके अलावा हाई सैचुरेटिड फैट वाली डाइट, जैसे बहुत ज्यादा तैलीय और तला-भुना खाना, टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीज, धूम्रपान, हाई कोलेस्ट्रोल और फैमिली हिस्ट्री में हार्ट डिजीज होने वाले लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा रहता है. इसके अलावा जिन लोगों को डॉक्टर ने हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा बताया है, उन्हें भी एक्सरसाइज करते समय ध्यान रखना चाहिए.

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इनकी पु्ष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news