कद्दू का सेवन कम कर सकता है आपकी तोंद, कैंसर से भी बचाएगा!
Advertisement

कद्दू का सेवन कम कर सकता है आपकी तोंद, कैंसर से भी बचाएगा!

कद्दू में पोटेशियम पाया जाता है जो हमारे ब्लड प्रेशर को कम करता है. कद्दू के बीजों का सेवन से बॉडी में गुड कोलेस्ट्रोल एचडीएल बढ़ता है. 

कद्दू का सेवन कम कर सकता है आपकी तोंद, कैंसर से भी बचाएगा!

नई दिल्लीः कद्दू की सब्जी अक्सर आपने खाई होगी लेकिन ये कद्दू की सब्जी आपके शरीर के लिए कितनी फायदेमंद है, ये शायद आप भी नहीं जानते होंगे. बता दें कि यह कद्दू ना सिर्फ आपकी तोंद को कम करता है बल्कि आपके दिल और आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कैंसर भी दूर रहता है तो आइए जानते हैं कि कद्दू के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं. 

आंखों के लिए फायदेमंद
कद्दू में बीटा कैरोटिन नामक तत्व पाया जाता है. हमारी बॉडी इस एंटी ऑक्सीडेंट को विटामिन ए में बदलती है. यह विटामिन ए आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है. दिनभर में एक कप कद्दू का सेवन आपकी आँखों के लिए कमाल कर सकता है. 

कैंसर के खतरे को कम करता है
कद्दू के सेवन से फेफड़ों और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है. स्टडी में पता चला है कि जब आप फूड के द्वारा विटामिन ए लेते हैं तभी इसका फायदा होता है सप्लीमेंट का सेवन उतना कारगर नहीं है. 

इम्यूनिटी को बढ़ाता है
कद्दू में बीटा केरोटिन के साथ ही विटामिन सी, विटामिन ई, आयरन और फोलेट भी पाया जाता है. यह सभी तत्व हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. इस तरह कद्दू के सेवन से आप बीमारियों से भी बचे रहते हैं.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है
आज की भागती दौड़ती जिंदगी में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है. कद्दू में पोटेशियम पाया जाता है जो हमारे ब्लड प्रेशर को कम करता है. कद्दू के बीजों का सेवन से बॉडी में गुड कोलेस्ट्रोल एचडीएल बढ़ता है. 

तोंद के कम करता है
कद्दू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसमें कैलोरी भी कम पाई जाती है. ऐसे में कद्दू के सेवन से ना सिर्फ पाचन ठीक रहता है बल्कि इससे शरीर की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है. 

इनके अलावा कद्दू के बीजों में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है, जो कि एक अमीनो एसिड होता है. इसके सेवन से मूड अच्छा होता है और यह शऱीर में सेरोटोनिन के सिक्रीशन को बढ़ाकर अच्छी नींद लाता है. कद्दू का सेवन त्वचा के लिए भी अच्छा है और यह त्वचा को चमकदार बनाता है.कद्दू में चूंकि फाइबर होता है, इसलिए यह हार्ट के लिए भी अच्छा होता है. विटामिन ए और पोटेशियम के होने के कारण भी कद्दू दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.  

Trending news