Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1821416
photoDetails1mpcg

Best Car Under 6 Lakh: क्या Baleno और क्या Brezza! इस 5.99 लाख की कार ने जीता दिल, फिर बन गई नंबर-1

Best Selling Car: भारतीय बाजार में इस समय SUV कारों की मांग बढ़ रही है. पिछले कुछ सालों में बिक्री में बहुत जबरदस्त उछाल आया है. हालांकि, एक कार ऐसी है, जिसने सबको पीछे छोड़ दिया है और बिक्री के मामले में एक बार फिर से नंबर 1 पॉजिशन पर आ गई है.

1/7

यहां हम जिस कार की बात कर रहे हैं, वह मारुति की मोस्ट फेवरेट कार मारुति स्विफ्ट (Maruti Swift) है. यह हैचबैक कैटेगरी की कार इंडिया में यूथ के बीच काफी पॉपुलर है. स्पोर्टी डिजाइन के चलते इसे काफी पसंद किया जाता है. 

2/7

मारुति सुजुकी ने पिछले महीने यानी जुलाई में स्विफ्ट की 17,896 यूनिट्स सेल की हैं, जो देश में किसी भी कार से सबसे ज्यादा है. इसके मुकाबले में मारुति बलेनो की 16,752 और ब्रेजा की 16,543 यूनिट्स ही बेचने में कामयाब रही है. 

3/7

मारुति स्विफ्ट की कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होकर सिलेक्टेड मॉडल के आधार पर 9.03 लाख  रुपये तक जाती है. मारुति स्विफ्ट चार वेरिएंट्स LXi, VXi, ZXi और ZXi+ में उपलब्ध है. 

4/7

स्विफ्ट के बाहरी मुख्य आकर्षण में एलईडी डीआरएल, एलईडी हेडलैंप, 15 इंच के डुअल-टोन अलॉय व्हील, एलईडी टेल लाइट, फॉग लाइट, ब्लैक-आउट ओआरवीएम, सी-पिलर-माउंटेड रियर डोर हैंडल, एक रियर वाइपर और वॉशर शामिल हैं.

5/7

इंटीरियर की बात करें तो हैचबैक में क्रूज कंट्रोल, एक आइडल स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन, एक स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, कीलेस एंट्री, एक इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और एक रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं.

6/7

स्विफ्ट K12 सीरीज डुअल जेट, डुअल VVT इंजन देखने को मिलता है, जो 89bhp का आउटपुट और 113Nm टॉर्क उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है. यह इंजन पांच-स्पीड मैनुअल यूनिट या AMT यूनिट के साथ जोड़ा गया है. इंजन को पहले के मुकाबले नए नियमों के हिसाब से अपडेट किया गया है. 

7/7

यह कार CNG मॉडल में भी उपलब्ध है. सीएनजी से चलने पर यह 30.9 kmpl तक का माइलेज दे सकती है. हालांकि, सेफ्टी के मोर्चे पर यह थोड़ा निराश करती हैं, क्योंकि Global NCAP क्रैश टेस्ट में कार को सिर्फ 1 स्टार रेटिंग मिली है. इसका मुकाबला  Hyundai Grand i10 Nios, Tata Tigor और Renault Triber से है.