Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1742225
photoDetails1mpcg

महिंद्रा ने भारतीय सेना के लिए बनाया 'मॉन्स्टर ट्रक', खूबियां जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Mahindra: देश की सबसे बड़ी एसयूवी (SUV) निर्माता कंपनी महिंद्रा ने भारतीय सेना के लिए एक दमदार और मॉन्स्टर की तरह दिखने और काम करने वाला ट्रक वाहन बनाया है. कंपनी ने सेना को इस वाहन की डिलीवरी देना शुरू कर दिया है. इस वाहन को स्पेशली सेना के लिए ही बनाया गया है, जो कई तरह की खूबियों से लैस है.

1/7

जब भारतीय सेना के लिए वाहनों के निर्माण की बात आती है तो कुछ ही नाम सामने आते हैं और Mahindra उनमें से एक है. महिंद्रा डिफेंस सिस्टम (MDS) की पूर्ण स्वामित्व वाली है. यह कंपनी भारतीय सशस्त्र बलों के लिए बख्तरबंद वाहनों का निर्माण करती है. कंपनी ने हाल ही में सेना के लिए मॉन्स्टर वाहन बनाया है, जिसे  महिंद्रा अरमाडो (Mahindra Armado) नाम दिया गया है. 

2/7

महिंद्रा अरमाडो एक बख्तरबंद वाहन है, जिसे MDS ने पूरी तरह स्वदेशी रूप से विकसित किया है. शनिवार को वाहन की डिलीवरी शुरू हुई. महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने खुशी जाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की. 

3/7

महिंद्रा ने लिखा- महिंद्रा अरमाडो भारत का पहला आर्मर्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल (ALSV) है, जिसे देश के सशस्त्र बलों के लिए भारत में डिजाइन, विकसित और निर्मित किया गया है. हालांकि, ट्वीट में यह नहीं बताया गया है कि कौन सी सेना इस वाहन का इस्तेमाल करेगी.

4/7

निर्माता की वेबसाइट से पता चलता है कि महिंद्रा अरमाडो बख़्तरबंद वाहन सुदूर, खुले और रेगिस्तानी इलाकों में गश्त, छापेमारी और टोही मिशन जैसे आतंकवाद-रोधी अभियानों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही इसका उपयोग विशेष बलों के ऑपरेशन, किसी भी इलाके में जल्द पहुंचने के लिए, हथियार ले जाने और सीमा पर पेट्रोलिंग के लिए किया जा सकता है. 

5/7

अरमाडो में एक बार में ड्राइवर समेत 6 लोग बैठ सकते हैं. यह एक मॉड्यूलर वाहन है, जिस पर कुछ बैलिस्टिक हमलों का भी असर नहीं होगा. इसका मतलब है कि वाहन की बॉडी आर्मर्ड पियर्सिंग राइफल्स से भी सुरक्षा प्रदान करती है. 

6/7

कंपनी का दावा है कि अरमाडो में बैलिस्टिक और विस्फोटकों के हमलों को झेलने के लिए फ्रंट, साइड और रियर में कई सुरक्षा उपकरण लगे हुए हैं. यह वाहन 1,000 किलोग्राम से ज्यादा वजनी सामान लेकर जा सकता है. जरूरत पड़ने पर इसमें 1400 किलोग्राम वजनी सामान लेकर जा सकते हैं. 

7/7

अरमाडो के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 4 व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ 3200 cc का इंजन लगा हुआ है. यह इंजन 216 hp की पावल जेनरेट कर सकता है. इसमें छह-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगा हुआ है. अरमाडो के परफॉर्मेंस की बात करें तो यह 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है और 12 सेकंड में 0-160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है.