Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2348085
photoDetails1mpcg

बाबा महाकाल की शाही सवारी में उमड़ी लाखों की भीड़, मनमहेश रूप में दिए दर्शन, देखिए तस्वीरें

Baba Mahakal: सावन महीने के पहले सोमवार को उज्जैन में बाबा महाकाल की पहली शाही सवारी निकली, जिसमें श्रद्धालुओं की लाखों की भीड़ उमड़ी. 

उज्जैन भ्रमण

1/6
उज्जैन भ्रमण

बाबा महाकाल पहले सावन सोमवार को उज्जैन भ्रमण पर निकले. जहां पालकी शाम 4 बजे महाकालेश्वर मंदिर से निकली और फिर शहर के विभिन्न रास्तों से होती हुई वापस मंदिर पहुंची. 

मनमहेश रूप

2/6
मनमहेश रूप

बाबा महाकाल ने पहले सोमवार को मनमहेश रूप में भक्तों को दर्शन दिए. सवारी मार्ग में हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान महाकाल को पुष्प अर्पित कर दर्शन लाभ लिया.

जगह-जगह पूजा

3/6
जगह-जगह पूजा

सवारी मंदिर के सभा मंडप से पूजा के पश्चात महाकाल घांटी, गुदरी चोराहे, क्षिप्रा नदी पहुंची जहां बाबा का पूजन हुआ और फिर सवारी शिप्रा नदी से गोपाल मंदिर, पटनी बाजार होते हुए महाकालेश्वर मंदिर में शाम 7 बजे लौटी.

सुख समृद्धि की कामना

4/6
सुख समृद्धि की कामना

सावन के पहले सोमवार और बाबा महाकाल की पहली सवारी पर मुख्यमंत्री डॉ यादव ने प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि की कामना की और मंशा अनुसार आदिवासी अंचल के कलाकार व मंत्री मंडल से तुलसी सिलावट भी सवारी में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते दिखे.

आरती हुई

5/6
आरती हुई

शाही सवारी के बाद बाबा महाकाल की भव्य आरती की गई. इससे पहले पालकी जैसे ही श्री महाकालेश्वर मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंची तो मध्य प्रदेश पुलिस ने सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा भगवान श्री महाकाल को सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) दिया. 

आकर्षण का केंद्र

6/6
आकर्षण का केंद्र

पालकी में आगे आगे भगवा ध्वज, शंख नाद, कड़ा बिन तोप, आतिशबाजी, घुड़ सवार आकर्षण का केंद्र रहे. वहीं नाचते गाते झूमते भक्त सड़क के दोनों और फूलों की वर्षा करते दिखे. पालकी में ढोल, नगाड़े, डमरू भी शामिल रहे.