यह एक चीज कर लेंगे तो शरीर की आधी बीमारियां ठीक हो जाएंगी!
Advertisement

यह एक चीज कर लेंगे तो शरीर की आधी बीमारियां ठीक हो जाएंगी!

अक्सर लोगों को शरीर के पोषण के लिए अलग अलग तरह की चीजें खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बात बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप फिट रह सकते हैं. 

यह एक चीज कर लेंगे तो शरीर की आधी बीमारियां ठीक हो जाएंगी!

नई दिल्लीः हमारे शरीर के लिए खाना ईंधन का काम करता है. शरीर के पोषण की कमी खाने से ही दूर होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि जितना जरूरी खाना खाना है, उतना ही जरूरी भूखा रहना भी है. ऐसा हम नहीं बल्कि मशहूर आध्यात्मिक गुरु सदगुरु का कहना है. सद्गुरु का दावा है कि अगर आप रात में भूखे सोते हैं तो इससे कुछ ही हफ्तों में आपके शरीर की आधी दिक्कतें दूर हो जाएंगी. 

सद्गुरु बताते हैं कि योग विज्ञान मानता है कि इंसान का शरीर और दिमाग तभी अच्छे से काम करता है, जब आपका पेट खाली हो. इसलिए हम जब भी खाना खाएं, इस तरह खाएं कि हमारा पेट दो से ढाई घंटे में खाली हो जाए. खासकर रात के समय या तो बहुत हल्का खाएं और कोशिश करें कि उसे सोने से पहले ही पचा लें या फिर संभव हो सके तो भूखे सोने जाएं. आपने भी महसूस किया होगा कि जब आप रात में खाना खाकर तुरंत सो जाते हैं या फिर तला-भुना और ज्यादा खाना खाते हैं तो अगले दिन आप एक्टिव और पूरी तरह हेल्दी महसूस नहीं करते हैं. लोगों को कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो जाती हैं. 

माना जाता है कि खाली पेट में ही हमारे शरीर में जरूरी सुधार और शुद्धि तब होती है, जब हमारा पेट खाली हो. आपने भी महसूस किया होगा कि जब आप खाली पेट होते हैं और आपको भूख लग रही होती है तो आप ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं लेकिन जब आप खाना खा लेते हैं तो शरीर में आलस आ जाता है. साथ ही अशुद्ध खाना अपने साथ शरीर में  कई दिक्कतें लेकर आता है. इसलिए शरीर को थोड़ा रिकवरी का समय दें और थोड़ा भूखा भी रहिए!

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य  जानकारी, विभिन्न लेखों से ली गई है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या या शंका होने पर विशेषज्ञों की सलाह से काम करें. )

Trending news