पूरे सावन इस रूट पर ट्रेन में नहीं मिलेगा नॉनवेज खाना, व्रत रखने वालों के लिए होगी ये स्पेशल व्यवस्था
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1763292

पूरे सावन इस रूट पर ट्रेन में नहीं मिलेगा नॉनवेज खाना, व्रत रखने वालों के लिए होगी ये स्पेशल व्यवस्था

सावन का महीना 4 जुलाई से शुरू हो रहा है. इस बार सावन 31 अगस्त तक चलेगा. सावन में हजारों लोग भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं. ऐसे में एक रूट पर ट्रेन में नॉनवेज थाली नहीं परोसने का फैसला किया गया है. यात्रा करने से पहले ये रूट चेक कर लें.

पूरे सावन इस रूट पर ट्रेन में नहीं मिलेगा नॉनवेज खाना, व्रत रखने वालों के लिए होगी ये स्पेशल व्यवस्था

Shravan Maas: देश में 4 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है. इस बार सावन 31 अगस्त तक चलेगा. इस बीच 8 सावन सोमवार होंगे. सावन के महीने में हजारों लोग व्रत रखते हैं. साथ ही कई लोग नॉनवेज खाना भी बंद कर देते हैं. लोगों की इसी श्रद्धा को देखते हुए बिहार के  भागलपुर रेलवे स्टेशन नॉनवेज थाली नहीं परोसने का फैसला किया है. पूरे सावन महीने में नॉनवेज खाना परोसने पर पाबंदी लगा दी गई है. इस दौरान सिर्फ शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा. 

भागलपुर फूड सर्विस स्टॉल के मैनेजर पंकज कुमार ने बताया कि सावन के दौरान इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि खाने में लहसुन और प्याज ने हो. दूसरी ओर सावन महीने को देखते हुए  भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए सावन में  फलों का भी इंतजाम करेगा. इस फैसले से सावन में व्रत रखने वाले लोगों को खाने-पीने की परेशानी नहीं होगी. 

इन चीजों नहीं कर चाहिए सेवन
सावन का पवित्र महीना भगवान शिव जी को समर्पित है. मान्यता है कि, सावन के महीने में सोमवार के दिन व्रत रखने से भोलेनाथ की विशेष कृपा मिलती है. लेकिन सावन के महीने में व्रत से जुड़े कुछ नियम है उन्हें ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में चलिए जानते हैं व्रत के दौरान किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. सावन सोमवार व्रत के दौरान प्याज लहसुन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि प्याज लहसुन की तासीर गर्म होती हैं जिसे व्रत के दौरान नहीं खाना चाहिए. 

अन्न का सेवन भी नहीं करते लोग
हिंदू शास्त्रों के अनुसार सावन माह में मांस-मछली का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. मांस और मछली का सेवन व्रत के दौरान वर्जित माना जाता है. कहते है कि, सावन में मांस का सेवन करने से भगवान शिव क्रोधित हो जाते हैं. सावन सोमवार व्रत के दौरान अन्न का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा मैदा, आटा, बेसन, सत्तू से बनी चीजें भी न खाएं.

Trending news